(UPSDM) उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन | Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission Online Application, Eligibility, Benefit | 2022

Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission (UPSDM) 2022: आज देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बनकर आयी है, पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है, सरकार भी इसके प्रति चिंतित है, बेरोजगारी की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं में स्किल का विकास करने के लिए कौशल विकास मिशन योजना की शुरुआत की है। इसका शुभारम्भ प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया है।

Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission

इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह योजना केंद्र के प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पर आधारित है। इस योजना का लाभ उन्हें भविष्य में स्वयं का व्यवसाय शुरू करने, अच्छी कंपनियों में नौकरी पाने व आत्मनिर्भर बनने में मिलेगा। इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन योजना से संबधित सभी बिंदुओं पर बात की है, कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

ये भी पढ़ें – यूपी खेत तालाब योजना

विषय सूची

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022

हमारे देश का शिक्षा मॉडल कुछ इस प्रकार है कि हम सभी अपनी स्नातक तक की पढाई के लिए अपने जीवन के महत्वपूर्ण 15 से 20 वर्ष देते है। स्नातक तक 15 वर्ष पढाई करने के बाद यदि हमसे पूछा जाय कि आपको करना क्या आता है, आपके पास क्या स्किल है, तो शायद हमारा जबाब कुछ नहीं होता है। ऐसा इसीलिए होता है, क्यूंकि हमारी शिक्षा व्यवस्था में कौशल (स्किल) पर ध्यान नहीं दिया गया है।

इसमें केवल किताबी (theory) पर ज्यादा ध्यान दिया गया है, जबकि व्यावहारिक शिक्षा (practical education) पर कम ध्यान दिया गया है। इसके दुष्परिणाम यह निकल कर आ रहे है कि हम लोग 15 से 20 साल तक पढाई करने के बाद भी यदि हमें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है, तो शायद हम किसी काम के नहीं रह जाते है। जिससे देश में बेरोजगारी की दर काफी तेजी से बढ़ रही है।

ऐसी स्थिति में आप जब निजी कंपनी के पास जॉब के लिए जाते है, तो आपसे यदि पूछा जायेगा कि आपको कौन सी स्किल आती है, शायद सरकार को अब ये बात समझ में आ गयी है कि यदि युवाओं में अलग – अलग क्षेत्र के कौशल यानि स्किल नहीं दिए गए, तो बेरोजगारी की दर काफी तेजी से बढ़ सकती है, क्यूंकि प्रत्येक को सरकारी नौकरी दे पाना असंभव है। आज लगभग सभी राज्यों व केंद्र सरकार द्वारा इसके लिए बड़े पैमाने पर योजनाएं चलायी जा रही है, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन भी इन्ही योजनाओं में से एक है।

UP Kaushal Vikas Mission 2022 Overview

आर्टिकल नामउत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन
योजना शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा।
लाभार्थीप्रदेश के युवा।
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना का उद्देश्ययुवाओं को विभिन्न क्षेत्र में प्रशिक्षण
के माध्यम से स्किल देना।
लाभयुवाओं को आत्मनिर्भाग बनाना, रोजगार के अवसर पैदा करना।
ऑफिसियल वेबसाइटwww.upsdm.gov.in

कौशल विकास मिशन 2022 योजना यूपी क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेशभर के युवाओं को रोजगार हेतु तैयार करने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करने हेतु उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना को शुरू किया है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वारा प्रदेश के युवाओं को लगभग 34 क्षेत्रों के 280 से अधिक विषयों (पाठ्यक्रमों) जैसे – प्लम्बर, कम्पूयटर ट्रेनिंग, पेटिंग, फैशन डिजाइंनिग, वेल्डर, ड्राइविंग आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्य के युवा जब विभिन्न क्षेत्रों का प्रशिक्षण लेंगें तो उन्हें अलग अलग क्षेत्रों तो उनके लिए इन छोटे – छोटे व्यवसार्यों में रोजगार के अवसर पैदा होंगें। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य आने वाले कुछ वर्षों में करोड़ों युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार उपलब्ध करवाना है।

यूपी कृषि यंत्र सब्सिडी योजना

यूपी कौशल विकास मिशन की पात्रताएं

  • कौशल विकास मिशन स्कीम यूपी केवल उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए है, इसके लिए अन्य राज्यों के युवक या युवतियां आवेदन नहीं कर सकते है।
  • इसके लिए 18 से 35 वर्ष उम्र वर्ग के युवक / युवतियां पात्र है, इससे कम या अधिक उम्र सीमा वाले व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।
  • यूपी के पात्र युवा इसका लाभ UPSDM 2022 के माध्यम से इस प्रशिक्षिण के लिए निशुल्क (फ्री) रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

कौशल विकास मिशन 2022 का उद्देश्य

राज्य में दिन प्रति दिन बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बिना किसी काम के बेरोजगार घर बैठे युवाओं को प्रशिक्षण देना है। इससे प्रशिक्षित युवाओं को विभिन्न छोटे व्ययसायों में रोजगार के अवसर पैदा होंगे, युवा अपनी जिंदगी में कुछ कर पाने में सक्षम होंगें। इन्हें निजी कंपनियों में भी आसानी से रोजगार मिल पाएंगे। केंद्र सरकार भी युवाओं को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ावा दे रही है। इस तरह की योजनाओं से युवाओं को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

यूपी कौशल विकास योजना की विशेषताएं

  • राज्य के बेरोजगार युवाओं को UPSDM के माध्यम से निशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • इस प्रशिक्षण क्रायक्रम में 34 क्षेत्रों के 283 विषयों को शामिल किया गया है, जैसे – प्लम्बर, पैशन डिज़िनिंग, वेल्डर आदि। इस प्रशिक्षण क्रायक्रम में युवा अपनी पसंद के अनुसार विषय का चयन कर सकते है।
  • Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को अंग्रेजी में भी विभिन्न विषयों की जानकारी दी जाएगी।
  • युवाओं की ट्रेनिंग पूरी होने पर उन्हें अंत में एक सरकार से मान्यता प्राप्त इंस्टीटूटों का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा, जिसके माध्यम से उन्हें भविष्य में नौकरी पाने में मदद मिलेगी।

Kaushal Vikas Mission UP हेतु दस्तावेज़

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • पहचान पत्र।
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षित प्रमाण पत्र
  • निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्या
  • बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण संख्या
  • बीपीएल कार्ड धारक यदि है, तो बीपीएल राशन कार्ड।
  • बैंक खाता (पासबुक) विवरण।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।
  • मोबाइल नंबर।

यूपी कौशल मिशन योजना पाठ्यक्रम सूची

व्यापार और वाणिज्य (Business and Commerce)मुद्रण (Printing)पर्यटन (Tourism)
प्रक्रिया साधनसूचना और संचार प्रौद्योगिकीबैंकिंग और लेखा
फैशन डिजाइनिंगबीमा (Insurance)ग्रान्टी विपणन
कृषि विद्युतीय (Electrical)चमड़ा और खेल का सामान
विरचना (Fabrication)Electronicsप्लास्टिक प्रसंस्करण
सत्कार (Hospitality)Couriers and Logisticsसामग्री प्रबंधन
निर्माण का कार्य रंगलेप (paint )स्वास्थ्य से संबंधी देखभाल

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप भी Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2022 प्रशिक्षण क्रायक्रम में ट्रेनिंग लेना चाहते है, एवं साथ ही ऊपर दी गयी सभी पात्रताओं को पूरा कर रहे है, तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते है।

  • यूपी कौशल विकास मिशन हेतु आवेदन के लिए सबसे पहले आप कौशल विकास यूपी की आधिकारिक वेबसाइट https://upsdm.gov.in/ पर जाना होगा।
Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission
  • upsdm की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको Candidate Registration विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Candidate Registration ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नए पेज में एक application form ओपन हो जायेगा।
Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपसे कहीं जानकारियां पूछी जाएगी जैसे – नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार नंबर आदि।
  • इन सभी विवरण को भरने के बाद आपको अपनी फोटो, आधार व अन्य दस्तावेज अपलोड करने होंगें।
  • सभी विवरण भरने व दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपको अब एक यूजर पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा। जिसे आप कहीं सुरक्षित सेव कर लें।
  • इस प्रकार आप Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission प्रशिक्षिण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

FAQ : यूपी कौशल विकास मिशन से संबधित प्रश्न

प्रश्‍न 1 – Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission के लिए पात्रता क्या है?

उत्तर – उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन योजना के लिए आपका उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है, इसके अलावा आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रश्‍न 2 – कौशल विकास योजना यूपी लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर: इसके लिए आपको UPSDM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, यहां पर आप केवल कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आर्टिकल में दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

प्रश्‍न 3 – यूपी कौशल विकास मिशन के अतंर्गत कौन-कौन से पाठ्यक्रम करवाएं जाते है?

उत्तर: इसमें आपको फैशन डिजाइंनिग, प्लम्बरिंग, टैक्सटाइल्स कोर्स, रबर कोर्स, Agriculture, रिटेल कोर्स आदि सहित कुल 283 विषयों की ट्रेनिंग कर सकते है।

प्रश्‍न 4 – कौशल विकास यूपी की आधिकारिक वेबसाईट क्या है?

उत्तर: यूपी कौशल विकास की ऑफिसियल वेबसाईट www.upsdm.gov.in है।

1 thought on “(UPSDM) उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन | Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission Online Application, Eligibility, Benefit | 2022”

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!