अग्निपथ योजना 2022 | Agneepath yojana Apply online, ऑनलाइन आवेदन, अग्नीपथ योजना चयन प्रक्रिया

Agneepath yojana 2022 pdf in hindi, official website | Agneepath yojana online Apply Date, details: दोस्तों भारतीय सेना में शामिल होना लगभग हरएक युवा का सपना होता है, अथवा हम में से कहीं लोगों का सपना होता है कि काश एक बार हमें भी सेना में भर्ती होने का मौका मिलता। देश के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना रखने वाले ऐसे युवाओं का यह सपना अब पूरा हो सकता है, क्यूंकि अब सेना में एक समय अंतराल के अंदर बड़े पैमाने पर भर्तियां करने का निर्णय लिया है, इसके लिए सरकार द्वारा agneepath scheme की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को बहुत कम समय (चार साल) के लिए सेना में भर्ती किया जायेगा। इसके बाद फिर दूसरे युवाओं को मौका दिया जायेगा।

Agneepath yojana

इस प्रकार इस योजना के द्वारा ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सेना में सेवा करने का सपना पूरा हो सकता है। लेकिन इसके साथ ही इस योजना को लेकर युवाओं में कुछ शंका भी है, शंका यह है कि इतने कम समय के लिए भर्ती होने पर उनके उससे आगे का भविष्य अनिश्चितता वाला हो सकता है, यही कारण रहा कि देश भर में इस योजना के लिए विरोध प्रदर्शन भी हुए। लेकिन अब यह विरोध प्रदर्शन थम गए है, लेकिन सरकार को जितना संभव हो इस स्कीम को युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए अच्छी बनानी चाहिए।

योजना की शुरुआत की घोषणा देश के रक्षा मंत्री श्री रक्षामंत्री राजनाथ सिंह जी द्वारा की गयी, जिसके बाद से ही देश भर में विरोध प्रदर्शन होने शुरू हो गए थे। इस योजना में प्रवेश की अधिकतम उम्र 21 रखी गयी है, जिसे बाद में बढ़ाकर 23 कर दिया गया है। योजना की कहीं खामियां है, तो इसके कहीं फायदे भी साबित हो सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको अग्निपथ योजना 2022  (Agneepath Yojana in Hindi) से जुडी सभी जानकारियां साझा करेंगे। कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

अग्निपथ योजना क्या है?

Agneepath Recruitment Scheme एक सेना भर्ती से जुडी योजना है, जिसके अंतर्गत देश सेवा के लिए युवाओं को काफी सम समय के लिए भर्ती किये जायेंगे, उनका समय पूरा होने पर दूसरे युवाओं को यह मौका दिया जायेगा। इस भर्ती योजना के लिए सरकार द्वारा युवाओं के लिए भर्ती पॅकेज बनाये गए है। जिसमे उन्हें चार वर्ष की सर्विस के दौरान वेतन व भत्ते एवं सेवा पूरी होने पर कुछ एकमुश्त राशि दी जाएगी। अग्निवीर भर्ती के लिए ऐसे युवा जिनकी उम्र सीमा 17.5 से 21 साल के बीच है, उम्र सीमा बाद में बढाकर 23 वर्ष की गयी है, को भर्ती किया जायेगा।

अग्निवीर सैनिकों के लिए देश की सेवा के लिए सेना में 4 साल के लिए भर्ती कार्यकाल के शुरूआती 6 महीने में इनके लिए बेसिक ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके अलावा सर्विस पूरी होने पर इन्हें सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत जो भी युवा सेना में शामिल होंगे, उन्हें अग्निवीर कहा जायेगा। देश के युवा वर्ग के लिए Agneepath Army योजना एक बहुत ही सुनहरा मौका है जिसके माध्यम से वे देश की सेवा कर सकते है।

अग्निपथ योजना संक्षिप्त विवरण 2022

योजना का नाम अग्निपथ योजना
किसने शुरू की केंद्र सरकार द्वारा।
लाभार्थी देश के युवा
उदेश्य युवाओं को रोजगार दिलाना।
वेबसाइट Agneepath Yojana
Agneepath yojana pdfयहां क्लिक करें

अग्निपथ योजना पात्रता

अगर आप भी Agneepath Yojana Army में भर्ती होकर देश की सेवा करने का सौभाग्य पाना चाहते है तो इसके लिए कुछ दिशा निर्देश निर्धारित किये गए है जिसके अनुसार आप Agneepath Scheme के पात्र कहलायेंगे:

  • अग्निपथ आर्मी में भर्ती होने के लिए Agneepath  Scheme Army आयु सीमा 17. 5 साल से लेकर 23 साल तक की निर्धारित की गई है। 
  •  Agneepath Yojana के लिए आवेदन करने हेतु युवा वर्ग को 10 वीं-12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  • अग्निवीर आर्मी बनने के लिए वर्तमान में सेना के जो मेडिकल और फिजिकल स्टैंडर्ड है वही माने जाएंगे।
  • इस योजना के तहत पुरुष और महिला दोनों को ही अग्निवीर बनने का अवसर दिया जाएगा अर्थात सेना में सेवा की जरूरत के अनुसार उन्हें शामिल किया जाएगा। 

नेशनल करियर पोर्टल

अग्निपथ योजना आर्मी की विशेषताएं

  • अग्निपथ योजना 2022 की सबसे विशेष बात यह है कि आपको अपने देश की सेवा करने का सुनहरा मौका मिलता है।
  • इस योजना के अंतर्गत सेना में भर्ती होने वाले युवा वर्ग को भर्ती के 4 सालों के अंदर, 10 हफ्ते से लेकर 6 महीने की बेसिक ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही साथ सेना में 4 साल की सेवा देने वाले अग्निवीर को अच्छी सैलरी के साथ ही साथ नौकरी छोड़ते वक़्त सेवा निधि पैकेज भी दिया जाएगा।
  • अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत शार्ट टर्म के लिए ही युवकों को भर्ती किया जाएगा, जिसकी अवधि 4 वर्ष है।
  • इस योजना के अंतर्गत यदि कोई अग्निवीर देश की सेवा करते हुए बलिदान होता है तो उसके परिजनों को सेवा निधि पैकेज के साथ ही साथ 1 करोड़ रुपयों के साथ बाकी की नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा।
  • देश की सेवा करते हुए यदि कोई अग्निवीर दिव्यांग हो जाता है तो इस योजना के तहत उसे 44 लाख रुपयों की राशि दी जाएगी और साथ ही बाकी की नौकरी की तनख्वाह भी प्रदान की जायेगी।
agnipath yojana
  • Agneepath Army के तहत युवाओं को प्रथम वर्ष 4.76 लाख का सालाना पैकेज दिया जाएगा और चौथे वर्ष तक यह पैकेज 6.92 लाख का हो जाएगा।
  • अग्निपथ योजना 2022 के माध्यम से युवाओं को अन्य भत्ते भी प्राप्त होंगे।
  • Agneepath Yojana 2022 के अंतर्गत अग्निवीर को चार वर्ष की नौकरी के पश्चात 11.7 लाख रुपयों की सेवा निधि भी प्रदान की जाएगी और इस सेवा निधि पर किसी भी प्रकार का टैक्स भी नही देना पड़ेगा।
  • आपको बताना चाहेंगे कि Agneepath Army में पहले और दूसरे साल 40 हजार, तीसरे वर्ष 45 हजार और चौथे वर्ष 50 हजार भर्तियां ली जाएंगी।
  • ठीक उसी प्रकार नेवी में प्रथम और द्वितीय वर्ष 3 हजार और तीसरे / चौथे वर्ष इतनी ही भर्तियां ली जाएंगी।
  • अगर बात करे एयरफोर्स की तो पहले वर्ष 3500, दूसरे वर्ष 4400 और तीसरे वर्ष 5300 युवाओं को भर्ती किया जाएगा। 
  • अग्निपथ आर्मी स्कीम के लिए देश की ITI और अन्य शिक्षण संस्थानों से युवाओं को सेना में भर्ती लिया जाएगा।
  • अग्निपथ योजना से निकलने के बाद अग्निवीरों को राज्यों, Public Sector Undertaking और मंत्रालय में नौकरी करने हेतु प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 
  • इस योजना के माध्यम से हमारे देश के युवा वर्ग को देश की तीनों सेनाओं के साथ जुड़ने का और भविष्य में एक कुशल नागरिक बनने का सुनहरा अवसर मिलेगा। 
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को इन्सुरेंस स्कीम के साथ भविष्य में नौकरी के अनेक अवसर प्राप्त होंगे।
  • अग्निपथ योजना 2022 के अंतर्गत अग्निवीरों को फायर कंट्रोल सिस्टम से लैस किया जाएगा साथ ही होलोग्राफिकस नाइट, हैंड हेल्ड टारगेट सिस्टम भी जवानों के हाथ दिए जाएंगे।

अग्नीपथ योजना के पैकेज व अन्य लाभ

कुल वार्षिक पॅकेज – अग्निपथ स्कीम के अंतर्गत भर्ती हुए युवाओं के लिए चार वर्षों के लिए बढ़ते क्रम में वेतन व भत्ते निर्धारित किए गए है, अंग्निवीरों के लिए पहले वर्ष के लिए चार लाख छियात्तर हजार (4.76 लाख) रुपये वेतन पैकेज के रूप में मिलेंगी। जबकि यह राशि चौथे वर्ष के लिए बढ़कर छः लाख बानवे हजार (6.92लाख) रूपये दिए जायेंगे।

भत्ते एवं सेवा निधि – अग्निपथ सैनिकों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा नियमित भत्ते व सेवा समाप्ति पर सेवा निधि के लिए पात्र हो जायेगें। अग्निवीरों के मासिक सैलरी से 30% का कंट्रीब्यूशन किया जायेगा। चार वर्ष की सेवा पूरी होने पर सैनिकों के लिए 11.71 लाख रुपये की एकमुश्त राशि दी जाएगी।

मृत्यु लाभ – देश सेवा में भर्ती अग्निवीरों की सेवाकाल में यदि मृत्यु हो जाती है, तो इसके लिए उनके परिवार को एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी, इसके लिए सरकार इनका 44 लाख का नन कॉन्ट्रीब्यूशन लाइफ इन्शुरन्स (गैर अंशदायी जीवन बिमा कवर) कवर प्रदान किया जायेगा।

डिसेबिलिटी (अपंगता) पर मुआवजा – देशसेवा के दौरान या सेवाकाल के दौरान अपंगता होने की दशा में आर्मी चिकित्सा अधिकारीयों द्वारा निर्धारित मानक प्रतिशत के आधार पर इन्हें इसके लिए मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि 44 लाख 25 लाख व 15 लाख की एकमुश्त दी जाएगी।

सेवाकाल के बाद सरकारी विभागों में लाभ – जब कोई भी अग्निवीर अपनी सेवा समाप्ति के बाद अपने घर सुरक्षित आ जायेंगे, तो उन्हें विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा व केंद्र सरकार द्वारा निकालें जाने वाले पदों में छूट का प्रावधान किया जा सकता है। इससे उन्हें सरकारी पदों पर भर्ती होने में मिलने वाली छूट से भर्ती होने में सहायता मिलेगी।

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती अग्निवीरों को वेतन – इस योजना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों के लिए प्रतिवर्ष कुछ वेतन पैकेज को लागू किया गया है, यह भर्ती पॅकेज पहले वर्ष के लिए 4.76 लाख होगा, पहले वर्ष प्रति माह 30000/- रुपये वेतन दिया जायेगा, 9000/- रुपये उनके वेतन से पीएफ की कटौती किये जायेंगें। सैनिको की pf कटौती राशि जितनी राशि सरकार द्वारा अंशदान (कंट्रीब्यूशन) किया जायेगा। अग्निवीरों की सेलरी प्रतिवर्ष 10% बढ़ायी जाएगी।

अग्निपथ योजना पीडीएफ

Agneepath Scheme Apply

अग्निवीर योजना की घोषणा करने के साथ ही देशभर में इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे, लेकिन विरोध प्रदर्शन थमने के साथ ही इसकी भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है, इसी क्रम में सितम्बर – अक्टूबर माह में इसकी बड़े पैमाने पर भर्तियां की जाएगी। यह भर्तियां शुरूआती चरण में उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में की जाएगी। उत्तराखंड यूपी कमांड के तहत आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती रैली में बढ़चढ़कर हिस्सा ले सकते है। यह भर्ती पूरी तरह से अग्निवीर योजना के तहत की जाएगी, यानि इसकी सेवा अवधि 4 वर्ष के लिए होगी, इसके साथ ही कुछ प्रतिशत सैनिकों के सेवा अवधि में विस्तार किया जायेगा।

agnipath yojana

आने वाले समय में Agneepath Recruitment के लिए भर्ती पूरे देश में आयोजित की जाएगी और Agniveer Army के लिए युवाओं का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। सेना की जरूरत के हिसाब से और मेरिट के आधार पर सेना 25 फीसदी अग्निवीरों को रेगुलर कैडर में समायोजित कर सकती है।

माना जा रहा है कि अग्निपथ स्कीम अप्लाई (Agneepath Scheme Apply 2022) करके अगर अधिक युवाओं की इस योजना के माध्यम से भर्ती हुई तो भत्तों, पेंशन और वेतन के मद में करोड़ों रुपयों की बचत होगी। सिर्फ इतना ही नही रिक्तियां होने की स्थिति में अग्निपथ योजना के अंतर्गत भर्ती हुए सर्वश्रेष्ठ अग्निवीरों को सेना में आगे बने रहने का अवसर भी मिल सकता है।

FAQ: Agneepath Yojana in Hindi

प्रश्न 1. क्या Agneepath Yojana 2022 के अंतर्गत महिलाओं को भी अग्निवीर बनने का मौका मिलेगा? 

उत्तर: जी हाँ ! इस योजना के माध्यम से देश की महिलाओं को भी सेना की जरूरत के हिसाब से अग्निवीर बनने का मौका प्रदान किया जाएगा।

प्रश्न 2. क्या अग्निवीरों को अग्निपथ योजना के माध्यम से इन्सुरेंस भी दिया जाएगा?

उत्तर: जी बिल्कुल, Agneepath Army Scheme के तहत अग्निवीरों को 48,00000 रुपयों का इन्शुरन्स कवर भी प्राप्त होगा।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!