डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 | Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana, ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता

Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana: मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए निरंतर प्रयास करती रहती है। जिसके लिए सरकार द्वारा कई प्रकार की सरकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है ताकि राज्य का हर वर्ग सशक्त और आत्मनिर्भर बन सकें। डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना भी उन्हीं योजनाओं में से एक है, जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश के अनुसूचित जाति के लोगों को उनके पहले से स्थापित उद्योग के लिए अच्छे तरीके से संचालन हेतु कम लागत में उपकरण अथवा कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिससे नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बन सकें।

Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana

आज के आर्टिकल में हम आपको Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जैसे डॉ भीमराव आंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य क्या है, निर्धारित पात्रता, इस योजना में लगने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज, इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया आदि। सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना को शुरू किया गया है। जिसके अंतर्गत अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके पूर्व स्थापित उद्योगों के लिए, कम लागत में उपकरण एवं कार्यशील पूंजी के लिए राज्य सरकार की ओर से 1 लाख रुपयों तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। 

इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर उद्यमी अपने उद्योगों की तरक्की के लिए बेहतर ढंग से काम कर पाएंगे। अब उन्हें अपने उद्योग धंधों के संचालन के लिए किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना नही करना पड़ेगा। इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के अनुसूचित वर्ग के नागरिक ही प्राप्त कर सकते है। इस योजना के द्वारा उद्यमियों को उपकरण खरीदने और पूंजी के लिए मदद प्रदान की जाएगी।

संत रविदास स्वरोजगार योजना

Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022 Overview

योजना / आर्टिकल का नामडॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना
किसने आरंभ की (Launched by)मध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थी (Beneficiary)मध्य प्रदेश के लोग।
उद्देश्य (Objective)आर्थिक सहायता प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)जल्द लॉन्च की जाएगी
आवेदन का प्रकार (Type of Apply)ऑनलाइन व ऑफलाइन
राज्यमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के उद्देश्य

संत रविदास जी के जयंती पर Dr Bhimrao Ambedakar Arthik Kalyan Yojana की घोषणा,  मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से पिछड़े अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके पूर्व से स्थापित सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्योगों के लिए कम लागत के उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करवाना है। इस योजना के द्वारा अब अनुसूचित वर्ग के नागरिक आर्थिक उन्नति कर सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना

Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश के अनुसूचित वर्ग के सभी नागरिक उठा सकते है।
  • इस योजना के द्वारा प्रदेश के अनुसूचित जाति के नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • एमपी डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना 2022 के तहत मध्यप्रदेश के अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके पूर्व स्थापित उद्योगों के लिए, कम लागत में उपकरण एवं कार्यशील पूंजी के लिए राज्य सरकार की ओर से 1 लाख रुपयों तक का ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना एमपी के द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े अनुसूचित जाति के नागरिकों को उनके पूर्व से स्थापित सूक्ष्म, लघु और मध्य उद्योगों के लिए कार्यशील पूंजी अथवा कम लागत के उपकरण हेतु ऋण प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोग अपने उद्योगों के बेहतर संचालन के लिए सक्षम बन पाएंगे जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो पायेगा।
  • इस योजना के माध्यम से अनुसूचित वर्ग के नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे। 
  • इस योजना के द्वारा उनके जीवन स्तर में भी सुधार होगा।
  • MP Dr Bhim Rao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के माध्यम से अनुसूचित वर्ग के उद्यमियों को उपकरण या कार्यशील पूंजी के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस योजना का उद्देश्य उद्योगों के लिए पूंजी की कमी को दूर करना है।
  • इस योजना के द्वारा लाभार्थियों के उद्योग धंधों को भी बढ़ावा मिलेगा। जिससे आर्थिक तरक्की करके वे अपने जीवन स्तर को और भी अधिक बेहतर बना सकेंगे। 

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लिए निर्धारित पात्रताएं

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित निम्न मानदंडों का पालन करना होगा, तभी जाकर आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है:

  • मध्यप्रदेश राज्य के स्थाई निवासी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • केवल अनुसूचित जाति वर्ग के नागरिक ही इस योजना के लिये आवेदन कर सकते है।
  • अन्य नागरिक इस योजना के लिए आवेदन हेतु पात्र नही माने जाएंगे।
  • आवेदन करने वाले का बैंक में खाता होना आवश्यक है।

एमपी भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के लिए जरुरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल्स
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी Dr Bhimarao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana Online Registration करना चाहते है तो आपको बताना चाहेंगे कि अभी केवल मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की केवल घोषणा की गई है। राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना के लिए किसी आधिकारिक वेबसाइट या आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नही दी गई है। इसलिए अभी आपको थोड़ा रुकना पड़ेगा। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा किसी प्रकार की आधिकारिक जानकारी साझा की जाती है, उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख में अपडेट कर दी जाएगी, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि आप समय समय पर मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करते रहे।

Conclusion

इस तरह आज के इस लेख में हमने आपको डॉ भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियों को देने का प्रयत्न किया है ताकि आप भी Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana का लाभ उठा सके। आशा करते है कि आपको यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आया होगा।

FAQ : Dr Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana 2022

प्रश्न 1.  भीमराव अंबेडकर आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कितनी धनराशि का ऋण प्रदान किया जाता है? 

उत्तर: Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana के द्वारा सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये तक की ऋण राशि प्रदान की जाती है।

प्रश्न 2. क्या मैं भी Dr. Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana का लाभ प्राप्त कर सकता हूँ?

उत्तर: इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति के नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी इस श्रेणी में आते है, तो Bhimrao Ambedkar Arthik Kalyan Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

x