छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023 | Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana Online Application Form

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2023: छत्तीसगढ़ के किसानों पशुपालकों की आय में वृद्धि करने के लिए राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को शुरू किया है। यह एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके जरिए छत्तीसगढ़ सरकार पशुपालकों से गाय का गोबर खरीदेगी और उससे कम अपोजिट खाद बनाकर किसानों को बेचेगी। किसानों को उच्चतम कोटि का खाद कम पैसे में मिलेगा और पशुपालकों को गाय के गोबर से एक अतिरिक्त आमदनी मिलेगी।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए यह एक बेहतरीन योजना है जो उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधा दे सकती है। इस योजना के जरिए छत्तीसगढ़ के पशुपालक भी अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं और किसानों के फसल में बढ़ोतरी भी देखने को मिलेगी। छत्तीसगढ़ के नागरिक इस बेहतरीन योजना का लाभ उठा सकते है इसके लिए आपको कुछ सरल निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा जिसके बारे में आज के लेख में बताया गया है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2023

एक बेहतरीन योजना है जिसे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा जुलाई 2020 में शुरू किया गया था। वर्तमान समय में यह योजना पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में तेजी से फैल रही है और किसानों के साथ-साथ पशुपालकों को भी इस योजना का लाभ मिल रहा है। गोधन योजना में पशुपालक गाय का गोबर ऑनलाइन या ऑफलाइन छत्तीसगढ़ सरकार को बेच सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत सरकार अब तक 400 करोड़ से अधिक का गोबर खरीद चुकी है। गोधन योजना के अंतर्गत तक सरकार पशुपालकों से ₹2 प्रति किलो के आधार पर गोबर खरीद रही है। पशुपालक इससे अपनी कमाई बढ़ा रहे हैं और किसानों को कम अपोजिट खाद अच्छी गुणवत्ता का प्राप्त हो रहा है। इस योजना के बाद छत्तीसगढ़ राज्य में खेती के लिए कम अपोजिट खाद की कीमत में तेजी से गिरावट देखने को मिली है।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2023

योजना का नामछत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यराज्य के पशुपालको की इनकम में वृद्धि करना
लाभार्थी राज्य के पशुपालक

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के मुख्य बिंदु   

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस योजना को पशु पालक और किसानों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के जरिए छत्तीसगढ़ सरकार किसानों और पशुपालकों को कौन सा लाभ दे रही है इसे समझने से पहले आपको कुछ आवश्यक पत्तियों के बारे में मालूम होना चाहिए जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • गोधन समिति को एक करोड़ और महिला समूह को दो करोड़ की राशि दी गई है।
  • इस योजना में सरकार का उद्देश्य 1 महीने के अंदर 2.5 क्विंटल गोबर खरीदना है जिसके एवज में सरकार लगभग 5 करोड रुपए का भुगतान करने वाली है।
  • सरकार इस योजना में गोबर खरीदने के लिए ऑफलाइन स्थान तैयार करेगी और वहां से मजदूर किसान या कोई भी व्यक्ति गोबर बेचकर पैसा प्राप्त कर सकता है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ छत्तीसगढ़ के कुछ किसानों को दिया जा रहा है अगर आप इस योजना की मुख्य पात्रता पर नजर डालना चाहते हैं तो नीचे दी गई बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • इस योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ के नागरिक उठा सकते हैं।
  • गोधन योजना का लाभ लेने के लिए किसान को गोबर बेचना होगा।
  • छत्तीसगढ़ राज्य में कुछ निर्धारित ऑफलाइन स्थानों पर गोबर खरीदने का कार्य सरकार द्वारा किया जाएगा नागरिक को उस स्थान पर जाकर गोबर देना है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों और पशुपालकों को आमदनी का एक नया जरिया देना है। इस योजना के संचालित होने के बाद किसान अपनी फसल के साथ-साथ गोबर बेचकर भी पैसा कमा सकता है। इसके अलावा उसे सरकार से सस्ती कीमत पर कम अपोजिट खाद मिलेगी।

बात करें पशु पालक और जमीन हीन किसानों की तो उन्हें भी इस योजना में गोबर बेचने की छूट दी गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के गरीब लोगों को पैसा कमाने का एक नया जरिया देना और स्थिति को बेहतर बनाना है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना का लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित इस महत्वपूर्ण योजना से किसानों को कौन-कौन सा लाभ मिलेगा उसे सरल शब्दों में नीचे समझाने का प्रयास किया गया है –

  • गोधन योजना में किसान गाय के गोबर को बेच पाएगा।
  • गाय के गोबर को ₹2 प्रति किलो की दर से बेच कर किसान काफी अच्छा पैसा कमा सकता है।
  • इस योजना के तहत किसानों को कम पैसे में कम अपोजिट खाद दिया जाएगा।
  • छत्तीसगढ़ को धन योजना से किसानों को काफी लाभ मिलेगा जिससे ना केवल अतिरिक्त कमाई होगी बल्कि फसल में भी काफी वृद्धि आएगी।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना में सरकार कितना पैसा दे रही है?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार अब तक 304 करोड़ से अधिक की राशि भुगतान कर चुकी है। 4 अगस्त 2022 को भूपेश बघेल जी ने मुख्यमंत्री आवास से इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही ग्रामीण पशुपालकों, गौठानो, और ग्रामीण महिला समूह को 6 करोड़ 50 लाख की राशि का भुगतान किया गया। यह राशि योजना को सही तरीके से संचालित करने के लिए विभिन्न समूहों को ऑनलाइन दी गई है।

इसके अलावा अब तक सरकार इस योजना से लगभग 304 करोड रुपए का भुगतान अभ्यर्थियों को कर चुकी है। इससे बड़े पैमाने पर गोबर खरीदा गया है और उससे कमपोजिट खाद बनाने की तैयारी चल रही है। आपको यह भी बता दें कि इस योजना का लाभ है लेने और पूरे राज्य में इसे सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए लगभग 13000 स्वयं सहायता समूह भी राज्य सरकार के साथ जुड़े हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने यह भी घोषणा की है की गोधन न्याय योजना से जुड़ी महिला समूह और कंपनियों को विशेष लाभ दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने बताया है कि इस योजना को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए बहुत सारी कंपनी और महिला समूह बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है जिस वजह से उन्हें अतिरिक्त बोनस की सुविधा दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार यह एक बेहतरीन योजना है जिसमें किसानों को अतिरिक्त पैसा कमाने की सुविधा दी जा रही है। इसे पूरे राज्य में सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए सरकार अलग-अलग तरह के समूह और संगठनों को अपने साथ जोड़ रही है और बड़े पैमाने पर इसे पूरे राज्य में सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

चारा बिजाई योजना

यूपी गोशाला योजना

गोधन न्याय योजना के लिए आवेदन कैसे करे

छत्तीसगढ़ के ऐसे लोग जो गोधन न्याय योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते है। विवरण निम्न है –

  • छत्तीसगढ़ न्याय योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना का आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
  • मोबाइल पर आधिकारिक मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है। इसके बाद इसके सर्च बॉक्स में chattisgarh ghodhan nyay yojana सर्च करना है।
  • अब आपके सामने गोधन न्याय योजना का आधिकारिक एप्लीकेशन दिखाई देगा। आपको यहां पर आधिकारिक ऐप को डाउनलोड कर लेना है।
chattisgarh godhan nyay yojana
  • इसके बाद अब आप अपने मोबाइल में आधिकारिक एप्लीकेशन को ओपन कर लें। ऐप को खोलने पर आपको इसके लिए आवेदन का विकल्प मिल जायेगा।
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा। अब आप आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर दें।
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!