EWS Scholarship Yojana 2024 | ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना Online Application Form

EWS Scholarship Yojana 2023: राजस्थान राज्य सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ताकि वे 11वीं और 12वीं की पढ़ाई बिना किसी रुकावट के पूरी कर सके। सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों को योजना के तहत विद्यालय के माध्यम से आवेदन करना होगा।

EWS Scholarship Yojana

राज्य में ऐसे कई विद्यार्थी हैं जो सामान्य वर्ग की कैटेगरी में आते हैं, वे प्रतिभावान तो है किंतु आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असक्षम हैं, ऐसे विद्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना क्या है? इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बताने वाले है। EWS स्कॉलरशिप योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा।

विषय सूची

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना क्या है?

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना राजस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एक ऐसी योजना है जिसका लाभ सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को मिलने वाला है। राज्य में ST/SC/OBC वर्ग के विद्यार्थियों के लिए तो छात्रवृत्ति योजनाएं संचालित की जा रही है किंतु सामान्य वर्ग एक ऐसा वर्ग है जो छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने से वंचित था किंतु राजस्थान राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए भी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत कर दी है जिसे EWS छात्रवृत्ति योजना कहा जाता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे कई विद्यार्थी है जो इकोनॉमिकली वीक सेक्टर (EWS) के अंतर्गत आते हैं और आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम नहीं है। इन विद्यार्थियों को आर्थिक लाभ देने के लिए EWS स्कॉलरशिप योजना राजस्थान लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत सरकार उन मेधावी छात्रों को लाभान्वित करेगी जिन्होंने दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े हुए विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेकर 11वीं और 12वीं कक्षा में नियमित अध्ययन कर सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2024 के संक्षिप्त विवरण

योजना का नामEWS Scholarship Yojana
शुरू किया गयाराजस्थान राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीसामान्य वर्ग के विद्यार्थी 
लाभसामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को भी छात्रवृति प्राप्त होगी।
उद्देश्यआर्थिक रूप से पिछड़े हुए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देकर आर्थिक लाभ प्रदान करना।
राज्यराजस्थान
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑनलाइन ( स्कूल के माध्यम से)
ऑफिशियल वेबसाइटrajeduboard.rajasthan.gov.in

EWS Scholarship Yojana को लांच करने का उद्देश्य

राजस्थान राज्य सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को आर्थिक लाभ देने के उद्देश्य से राजस्थान ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है। ऐसे कई छात्र हैं जो सामान्य वर्ग की श्रेणी में आते हैं और मेधावी है किंतु उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वह उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। ऐसे प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है ताकि छात्रवृत्ति प्राप्त करके ये विद्यार्थी कक्षा 11वीं और 12वीं में नियमित रूप से अध्ययन करने में सक्षम हो।

आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण ऐसे विद्यार्थी अपनी प्रतिभा को सामने नहीं ला पाते और पीछे रह जाते हैं। ऐसी समस्या के समाधान के लिए और विद्यार्थियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना को लांच किया गया है। इस योजना के तहत दसवीं कक्षा में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली अनुदान राशि का विवरण

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को अनुदान दिया जाएगा। इस विशेष छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य इकोनॉमिकली वीक सेक्टर (EWS) को आर्थिक लाभ पहुंचाना है, योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति निम्नलिखित है –

  • प्रवेशिका उत्तर परीक्षा छात्रवृत्ति: 100/- रुपए प्रतिमाह 2 शिक्षण सत्र के लिए (यहां एक शिक्षण सत्र 10 माह का है)
  • सेकेंडरी स्कूल परीक्षा उत्तर छात्रवृत्ति: 100/- रूपये प्रतिमाह 2 शिक्षण सत्र के लिए (यहां एक शिक्षण सत्र 10 माह का है)

EWS Scholarship Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए इसके दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है। सरकार द्वारा योजना से संबंधित कई महत्वपूर्ण बिंदु प्रस्तुत किए गए हैं जो यह बताते हैं कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को कौन-कौन से लाभ मिलने वाले हैं, यह महत्वपूर्ण बिंदु कुछ इस प्रकार हैं –

  • EWS scholarship Yojana सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी को दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे यदि छात्र ऐसा कर लेता है तो उसे ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।
  • ये स्कॉलरशिप योजना एक विशेष छात्रवृत्ति और अनुदान योजना है जिसके माध्यम से विद्यार्थी 11वीं और 12वीं में नियमित अध्ययन करने में सक्षम होंगे।
  • इस योजना के तहत सेकेंडरी या प्रवेशिका के परिणाम स्वरुप विद्यार्थी उच्च अध्ययन से संबंधित छात्रवृत्ति अगले वर्ष के लिए प्राप्त कर सकेंगे किंतु इसके लिए आवश्यक है कि छात्र प्रथम प्रयास में सफल होकर 55% प्रतिशत अंक पूर्ण योग में से प्राप्त करें।
  • EWS छात्रवृत्ति मान्यता प्राप्त संस्थानों में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी।
  • यदि किसी स्थिति में विद्यार्थी अपना अध्ययन छोड़ देता है तो अध्ययन छोड़ने की तिथि के बाद छात्रवृत्ति प्राप्त नहीं होगी।
  • यह अनुदान विद्यार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  • यह आवश्यक है कि विद्यार्थी फॉर्म भरते समय अपने बैंक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ध्यान से दर्ज करें।
  • EWS योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी के पास ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र हो जो सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्राप्त किया जा सकेगा।
  • इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन ही किया जा सकता है।
  • पात्र विद्यार्थियों का चयन इस योजना के समीक्षा के बाद अंतिम परिणाम के आधार पर होगा।

ये भी पढ़ें –

राजस्थान शाला दर्पण पोर्टल

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है?

EWS छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने के पात्रता मापदंड का ध्यान रखना जरुरी है। इच्छुक विद्यार्थी को ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2023 का लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए पात्रताओं को पूरा करना होगा –

  • EWS योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी को राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • सामान्य वर्ग की कैटेगरी में आने वाले विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर है किन्तु प्रतिभावान हैं, उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा।
  • EWS Scholarship Yojana का लाभ लेने के लिए राजस्थान माध्यमिक बोर्ड परीक्षा में (10 वीं कक्षा में) 80% से अधिक अंक प्राप्त करने जरूरी हैं।
  • केवल आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

EWS छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

EWS Scholarship Yojana 2023 के तहत आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि –

  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10 वीं कक्षा की मार्कशीट
  • बीपीएल कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • निशक्तता प्रमाण पत्र

EWS Scholarship Yojana 2024 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना के लिए सरकार द्वारा एक आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in लॉन्च कर दी गई है। इस वेबसाइट पर आप EWS स्कॉलरशिप योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किन्तु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा इस पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है। EWS छात्रवृति आपको स्कूल के माध्यम से ही प्राप्त होगी, स्कूल प्रबंधकों के द्वारा ही इस योजना के तहत पात्र विद्यार्थियों का पंजीकरण हो पाएगा जिसका प्रोसेस कुछ प्रकार है –

  • EWS Scholarship Yojana 2024 के तहत आवेदन विद्यालयों के माध्यम से स्वीकार होंगे इसलिए विद्यार्थियों को स्कूल जाकर स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा।
  • स्कूल जाकर छात्रवृत्ति फॉर्म की मांग करनी होगी।
  • फिर आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी सही से भरनी होगी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदन फार्म को सभी जरूरी दस्तावेज के साथ सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद प्रबंधक के द्वारा उन दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा।
  • फिर राजस्थान बोर्ड की माध्यमिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रबंधक अपनी स्कूल आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करके आपके आवेदन फार्म को सबमिट कर देगा।
  • जिसके बाद आप इस योजना के तहत पंजीकृत हो जाएंगे।

 FAQs – EWS Scholarship Yojana 2024

प्रश्न 1. EWS योजना क्या है?

उत्तर: EWS योजना एक छात्रवृत्ति योजना है जिसे सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए राजस्थान राज्य सरकार द्वारा जारी की गई है, इस योजना के तहत 10 वीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को विशेष छात्रवृत्ति और अनुदान देने का प्रावधान जारी किया गया है।

प्रश्न 2. क्या मै ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: यदि आप सामान्य वर्ग की कैटेगरी में आते हैं और आपने 10 वीं की परीक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं तो 11 वीं और 12 वी कक्षा में नियमित अध्ययन के लिए ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 3. ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के लिए कितने प्रतिशत अंक चाहिए?

उत्तर: EWS Scholarship Scheme के लिए आवेदक विद्यार्थी को 10वीं में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!