ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2022 | Gram Panchayat Voter List Pdf Download पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें?

Gram Panchayat Voter List Pdf Download 2022: निर्वाचन आयोग द्वारा देश के सभी ग्राम पंचायतों की वोटर लिस्ट ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी है। आप देश के किसी भी ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट अब आप केवल कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन अपने मोबाइल में चेक कर सकते है। इस आर्टिकल में हमने ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया बताई है। यदि आप अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट देखने के इच्छुक है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Panchyat Voter List 2022 Kaise Dekhe

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट: गॉव में रहने वाले लोग भी अब अपने विधानसभा की वोटर लिस्ट पीडीएफ ऑनलाइन राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल से डाउनलोड कर सकते है। अब ग्रामीणों के लिए इसके लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अपने घर बैठे ऑनलाइन अपनी वोटर लिस्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते है। जैसा कि आपको पता होगा कि किसी भी चुनाव में वोट देने के लिए हमारा नाम वोटर लिस्ट में होना आवश्यक है। वोटर लिस्ट समय समय पर अपडेट की जाती है, कहीं बार किसी भी व्यक्ति का नाम वोटर लिस्ट में नहीं होता है, जिस कारण वह अपने मतदान का प्रयोग नहीं कर पाता है।

Gram Panchayat Voter List

यदि आप भी आने वाले चुनाव में मतदान करना चाहते है, तो आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक कर लेना चाहिए। यदि आपका नाम किसी कारण वश इसमें नहीं होता है, तो आप इसे समय रहते अपडेट करवा सकते है। इस आर्टिकल में हमने देश के किसी भी ग्राम पंचायत की वोटर आईडी को देखने की प्रक्रिया बताई है, इसीलिए आर्टिकल में बने रहे।

UPSC IAS Syllabus In Hindi

Gram Panchayat Voter List 2022

आर्टिकल का नामGram Panchayat Voter List
वर्ष2022
संबधित विभागचुनाव आयोग
लाभार्थीभारत के ग्रामीण क्षेत्र के लोग।
उद्देश्यऑनलाइन वोटर लिस्ट उपलब्ध करवाना।
प्रक्रिया / मोड ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटwww.nvsp.in

पंचायत वोटर लिस्ट के लाभ

पंचायत वोटर लिस्ट को आप ऑनलाइन देखने के कहीं लाभ है, मतदाताओं की वोटर लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध होने से अब ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं को इसके लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपने गॉव की वोटर लिस्ट को देख सकते है। लिस्ट के ऑनलाइन पोर्टल पर होने के विभिन्न लाभ निम्न है –

  • मतदाता सूची ऑनलाइन उपलब्ध होने से अब किसी भी ग्रामीण मतदाता को किसी भी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें यह सुविधा घर बैठे उपलब्ध है। कोई भी इच्छुक मतदाता अपने मोबाइल से ही लिस्ट को डाउनलोड कर सकता है।
  • ऑनलाइन पंचायत लिस्ट उपलब्ध होने से लोगो का अतिरिक्त पैसा व समय की बचत होगी, क्यूंकि उन्हें इस कार्य के लिए पहले तहसील, ब्लॉक या निर्वाचन आयोग के कार्यालय नहीं जाना होगा।
  • इस प्रक्रिया में चुनाव में पारदर्शिता आयी है, क्यूंकि कहीं बार ग्रामीण क्षेत्र में उम्मीदवारों द्वारा दूसरे पक्ष के वोट कटवा देते थे, लेकिन ऑनलाइन लिस्ट उपलब्ध होने से आप पहले ही पता कर सकते है, कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं।

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें?

क्या आप भी अपने ग्राम पंचयत की वोटर लिस्ट पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करना चाहते है। तो आप सही जगह पर है। यहां पर हमने आपको आपके गॉव की वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करने का स्टेप बाई स्टेप आसान तरीका स्क्रीन शॉट के साथ बताया है, आप इसकी मदद से अपने गॉव की वोटर लिस्ट डाउनलोड कर पाएंगे।

स्टेप 1 – नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर आएं।

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट nvsp.in पर जाना होगा। (स्क्रीन शॉट नीचे दिया है👇👇)

Gram Panchayat Voter List

स्टेप 2 – download electoral roll pdf विकल्प को चुनना।

राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आपको यहां पर वोटर आईडी से संबधित कहीं विकल्प मिल जायेगें। यहां पर आपको इसमें से download electoral roll pdf पर क्लिक करना होगा।

Gram Panchayat Voter List

स्टेप 3 – अपने राज्य का चयन करना।

आपके सामने अब एक नई स्क्रीन ओपन हो जाएगी। आप यहां पर अपने राज्य का चयन कर लें व Go विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आप अपने राज्य के चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर रिडाइरेक्ट हो जायेंगे। आपके सामने नयी स्क्रीन पर चले जायेंगे। (हमने यहां पर उत्तराखंड को चुना है, आप यहां पर अपने राज्य को चुनें)

Gram Panchayat Voter List

स्टेप 4 – Download Electoral Roll विकल्प चुनें।

अपने राज्य के चुनाव आयोग वेबसाइट के होम पेज पर आप डाउनलोड इलेक्टोरल रोल विकल्प को चुनना होगा। अब आपके सामने पुनः एक नयी स्क्रीन ओपन हो जाएगी।

Gram Panchayat Voter List

स्टेप 5 – District / Assembly का चयन करें।

इस पेज पर आप अपना जिले, विधानसभा व PART का चयन करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरकर View Pdf पर क्लिक करें।

Gram Panchayat Voter List

स्टेप 6 – ग्राम पंचायत पीडीएफ डाउनलोड करें।

आपके कंप्यूटर / मोबाइल स्क्रीन पर अब आपके ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट ओपन हो चुकी है। आप यदि इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड करना चाहते है, तो आप ऊपर दिए डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत डाउनलोड हो जाएगी।

Gram Panchayat Voter List

ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट से संबधित प्रश्न

प्रश्न 1 – में गॉव में रहता हूँ, क्या में अपने गॉव की वोटर लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकता हूँ?

उत्तर – हाँ, आप अपने ग्राम पंचायत की वोटर लिस्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है। चुनाव आयोग द्वारा ग्राम पंचायत की सूची ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी है।

Leave a Comment

x