इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2024 | Indira Gandhi Free Smartphone Yojana Online Application Form

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana 2024: प्रत्येक राज्य सरकार चाहती है कि उनके राज्य की महिलाओं का सर्वांगीण विकास हो और वे आज के डिजिटल युग के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके ताकि वे आत्मनिर्भर बने और उन्हें समाज में बराबरी का स्थान प्राप्त हो। इसी उद्देश्य के साथ राजस्थान राज्य सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को डिजिटल युग में आगे बढ़ाना है।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana

इस योजना के तहत राज्य की लगभग 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं एवं युवतियों को फ्री स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। जिस पर 3 साल तक का इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त में प्राप्त होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को योजना के तहत आवेदन करना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। यहाँ आपको इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है? इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी देंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

विषय सूची

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत सरकार चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला और 9वीं से 12वीं कक्षा या इससे उच्च स्तर पर पढ़ने वाली युवतियों को फ्री में स्मार्टफोन प्रदान कर रही है और इस स्मार्टफोन में 3 वर्ष तक का इंटरनेट कनेक्शन मुफ्त में प्राप्त होगा। महिलाओं को सशक्त और डिजिटल साक्षर बनाने के लिए 10 अगस्त 2023 को इस योजना को लांच किया गया था जिसका पहला चरण पूरा हो चुका है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

पहले चरण में 40 लाख लाभार्थी महिलाओं एवं युवतियों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया गया है। जल्द ही इस योजना का दूसरा चरण शुरू होने वाला है। इस योजना के माध्यम से सरकार टेलीकॉम सेवा उपलब्ध करवाने वाली निजी व सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से लाभार्थियों को स्मार्टफोन, सिम डाटा कनेक्टिविटी के साथ प्रदान करेगी।

Indira Gandhi Free Smartphone Scheme 2024 Overview

योजना का नामइंदिरा गांधी फ्री स्मार्ट फोन योजना
शुरू किया गयाराजस्थान राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराजस्थान राज्य की महिलाएं और युवतियां
उद्देश्यमहिलाओं को डिजिटल रूप से साक्षर बनाना
लाभमहिलाओं एवं छात्राओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन के साथ स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
राज्यराजस्थान
हेल्पलाइन नंबर181
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटअभी जारी नहीं

राजस्थान इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना का उद्देश्य क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 की शुरुआत की गई है जिसके तहत इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराई जा रही है। इसका उद्देश्य महिलाओं एवं युवतियों को डिजिटल साक्षर बनाना है ताकि ऑनलाइन मोड पर होने वाले सारे कार्य वे स्वयं कर सके और आत्मनिर्भर बन सके। महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा यह अहम कदम उठाया गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी महिलाओं तक ऑनलाइन माध्यम से पहुंचना है ताकि उन्हें जल्दी से जल्दी योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा सके।

इंदिरा गाँधी फ्री स्मार्टफोन योजना राजस्थान का क्रियान्वयन

यदि कोई महिला इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 का लाभ उठाना चाहती है तो इसके लिए महिला को योजना के तहत आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा जहां महिला उपस्थित होकर योजना के तहत आवेदन कर सकेंगी। योजना के तहत लगाए जाने वाले शिविरों की जानकारी महिलाओं को उनके जन आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्रदान की जाएगी।

इसके बाद महिलाओं को आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिविर में उपस्थित रहना होगा। योजना के तहत आवश्यक सूचना स्थानीय प्रशासन द्वारा व्यक्तिगत रूप से लाभार्थी महिला के परिवार तक पहुंचा दी जाएगी। सरकार द्वारा निर्धारित तिथि पर महिलाएं शिविरों में उपस्थित रहकर योजना का लाभ ले सकती हैं।

Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के निम्नलिखित लाभ और विशेषताएं हैं –

  • Indira Gandhi Free Smartphone Yojana के तहत राज्य की महिलाओं और छात्राओं को फ्री में स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।
  • योजना के तहत सरकार 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं और युवतियों को लाभान्वित करेगी।
  • योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को योजना के तहत लाभ पहुंचाया गया है।
  • फ्री स्मार्टफोन के साथ 3 साल का मुफ्त इंटरनेट डाटा कनेक्शन उपलब्ध है।
  • राजस्थान फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को टेलीकॉम सेवा उपलब्ध कराने वाली निजी व सरकारी कंपनियों के मोबाइल फोन कंपनियों के माध्यम से स्मार्टफोन दिए जाएंगे।
  • योजना के तहत मोबाइल खरीदने के लिए सरकार 6 हजार 800 रुपए मोबाइल कंपनियों को देगी और रिचार्ज के लिए 675 रुपए 9 महीने के लिए प्रदान करेगी।
  • यदि लाभार्थी अधिक कीमत का मोबाइल फोन लेना चाहता हो तो अतिरिक्त राशि लाभार्थी को ही चुकानी होगी।
  • मोबाइल फोन खरीदने पर सरकार द्वारा निर्धारित राशि कंपनी के बैंक खाते में पहुंचा दी जाएगी।
  • योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की मुखिया महिला, विधवा और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाएं डिजिटल साक्षर बनेगी और सशक्त होंगी।
  • मनरेगा में काम करने वाली महिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।
  • स्मार्टफोन उपलब्ध होने से महिलाओं को सरकार द्वारा जारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए कहीं आने-जाने की आवश्यकता नहीं होगी, वे अपने स्मार्टफोन पर ही सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर पाएंगी।

UP Free Tablet Smartphone Yojana

उत्तर प्रदेश डीजीशक्ति पोर्टल

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना राजस्थान के तहत आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाएं एवं युवतियां फ्री में स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती है किंतु इसके लिए निम्नलिखित पात्रताओं का पालन करना आवश्यक है –

  • Rajasthan Free Smartphone Yojana का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान राज्य की महिलाएं और युवतियां ही ले सकती है।
  • चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • 9 वीं से 12वीं कक्षा में अध्ययन करने वाली छात्राएं और कॉलेज व उच्च शिक्षा स्तर की कक्षा में पढ़ने वाली युवतियां इस योजना के तहत स्मार्टफोन प्राप्त कर सकती है।
  • विधवा महिला या एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण और शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 100 दिन का कार्य दिवस पूरा करने वाली परिवार की महिला मुखिया इस योजना के तहत शामिल हो सकती है।

Indira Gandhi Smartphone Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

सरकार द्वारा जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा जहां पर योजना के तहत लाभ प्राप्त करने की इच्छुक महिलाओं को उपस्थित रहना होगा। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आधार कार्ड
  • जनाधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • PPO नंबर
  • छात्राओं का एनरोलमेंट नंबर और आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • SSO आईडी
  • जॉब कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना 2023 के तहत ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है, इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का अनुसरण करना होगा –

  • सबसे पहले इच्छुक महिला या युवती को इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आयोजित शिविरों में जाना होगा।
  • शिविर में जाने के बाद इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन फार्म की मांग करनी होगी।
  • फिर अधिकारियों द्वारा कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जिसे बताना होगा।
  • इसके बाद सारे आवश्यक दस्तावेजों को सबमिट करना होगा।
  • इतना करने के बाद अधिकारी द्वारा योजना का आवेदन फॉर्म भर दिया जाएगा।
  • सब कुछ सही होने के बाद इच्छुक महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत शिविर की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

Free Smartphone Yojana Rajasthan के तहत सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर 181 जारी किया गया है। इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करके लगने वाले शिविर की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आप योजना के तहत अपनी पात्रता की जांच करना चाहते हैं तो उससे संबंधित जानकारी भी इस नंबर पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है। वहीं यदि पात्र लाभार्थी का नाम चयनित सूची में उपलब्ध न हो तो इस स्थिति में इस संपर्क हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी दर्ज की जा सकती है।

FAQs – Indira Gandhi Smartphone Yojana 2024

प्रश्न 1. इस योजना के तहत फ्री स्मार्ट फोन कब मिलेंगे?

उत्तर: Indira Gandhi Smartphone Yojana Rajasthan के तहत पहला चरण पूरा हो चुका है। इस योजना को 10 अगस्त 2023 को लांच किया गया था और पहला चरण सितंबर माह से अक्टूबर की शुरुआत तक चला। अब जल्द ही सरकार इस योजना का दूसरा चरण शुरू करने वाली है, जो लाभार्थी पहले चरण से लाभ नहीं ले पाए थे उन्हें दूसरे चरण में स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

प्रश्न 2. राजस्थान में फ्री मोबाइल स्कीम क्या है?

उत्तर: राजस्थान में फ्री मोबाइल स्कीम के तहत चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया और 9 वीं से 12वीं कक्षा की छात्राएं तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली युवतियों को मुफ्त स्मार्टफोन के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन दिया जा रहा है।

प्रश्न 3. एक जन आधार पर कितने मोबाइल मिलेंगे?

उत्तर: यदि किसी परिवार में महिला मुखिया के अतिरिक्त उसकी बेटी है और वह अध्यन कार्य कर रही है तो एक जन आधार पर उस परिवार को दो मोबाइल प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!