MP Khiladi Protsahan Yojana 2024 | मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लाभ, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया

MP Khiladi Protsahan Yojana 2024: मध्य प्रदेश राज्य सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना है। जिसके तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को खेल के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान जारी किया गया है। इस योजना के तहत विजेताओं को न्यूनतम ₹5000 से अधिकतम ₹50000 की प्रोत्साहन राशि प्राप्त हो सकती है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले श्रमिकों को खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन करना होगा। यदि आवेदक खेल प्रतियोगिता का विजेता बनता है या जिला स्तर, संभागीय स्तर या राज्य स्तर पर चयनित होता है तो उसे सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किया जाएगा।

MP Khiladi Protsahan Yojana

यदि आप एमपी राज्य के पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो पहले आपको इस योजना की अधिक जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि यहां आपको मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना क्या है? इसके लाभ क्या है, इसकी पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी।

Madhya Pradesh Khiladi Protsahan Yojana 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना, मध्यप्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लागू की गई एक ऐसी योजना है जिसके तहत 15 वर्ष से अधिक आयु के निर्माण श्रमिकों को खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए उत्साहित किया जा रहा है और विजेताओं को न्यूनतम ₹5000 से अधिकतम 50000 रुपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस योजना के तहत भवन एवं संनिर्माण कार्य कल्याण मंडल द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त जिला स्तर, संभागीय स्तर और राज्य स्तरीय खेल में चयनित होने वाले श्रमिक और उनके परिवार के सदस्य भी प्रोत्साहन राशि से सम्मानित किए जायेगें। लेकिन इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पहले पात्र नागरिकों को खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना होगा जिसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

MP Khiladi Protsahan Yojana 2024 Overview

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नामMP Khiladi Protsahan Yojana
शुरू किया गयामध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के पंजीकृत निर्माण श्रमिक और उनके परिजन
उद्देश्यराज्य के पंजीकृत निर्माण श्रमिक को खेल के प्रति प्रोत्साहित करना।
लाभमंडल द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता के विजेताओं और जिला स्तर, संभागीय स्तर और राज्य स्तर पर चयनित खिलाड़ियों को ₹5000 से ₹50000 तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
राज्यमध्य प्रदेश
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटcmhelpline.mp.gov.in

एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य सरकार निर्माण श्रमिकों को खेल प्रतियोगिता के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 5000 से 50000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी जिससे उनका उत्साह बढ़ेगा और वे अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित होंगे।

राज्य में ऐसे कई श्रमिक हैं जो प्रतिभावान हैं किंतु आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से वे अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने प्रस्तुत नहीं कर सकते और साथ ही उन्हें वह मंच भी प्राप्त नहीं हो पता जहां वे अपने हुनर को प्रदर्शित कर सके। ऐसे श्रमिकों की छुपी प्रतिभा को सामने लाने के लिए ही इस योजना का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी योजना

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना

MP Khiladi Protsahan Yojana के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का विवरण

मध्य प्रदेश राज्य की पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को खेल प्रोत्साहन योजना के तहत दो श्रेणियों में प्रोत्साहन राशि दी जाएगी जिसका विवरण कुछ इस प्रकार है –

खेल प्रतियोगिता स्तरजिला स्तर/ संभागीय स्तर/ राज्य स्तर खेल में चयनित श्रेणी के खिलाड़ीमंडल द्वारा जिला स्तर /संभागीय स्तर / राज्य स्तर खेल में चयनित  श्रेणी बी के खिलाड़ी
जिला स्तर10 हजार रुपए5 हजार रुपए
संभाग स्तर25 हजार रुपए15 हजार रुपए
राज्य स्तर50 हजार रुपए30 हजार रुपए

Madhya Pradesh Khiladi Protsahan Yojana का लाभ क्या है?

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसका सीधा लाभ श्रमिकों को मिलेगा। राज्य के पंजीकृत निर्माण श्रमिक इस योजना के तहत आवेदन करके अधिकतम ₹50000 तक की प्रोत्साहन राशि जीत सकते हैं, इस योजना के कई लाभ है जैसे कि –

  • MP Khiladi Protsahan Yojana 2024 के तहत विभिन्न स्तरों पर मंडल द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता में विजेता बनने वाले श्रमिकों को प्रोत्साहन राशि देकर उनका उत्साह बढ़ाया जाएगा, यह राशि ₹5000 से अधिकतम ₹50000 तक हो सकती है।
  • भवन एवं संनिर्माण कार्य कल्याण मंडल और अन्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में विजेता बनने वाले श्रमिक योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • इसके अतिरिक्त जिला संभाग और राज्य स्तर पर चुने जाने वाले निर्माण श्रमिक और उनके परिवारों को भी योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के तहत दो अलग-अलग श्रेणियों में लाभार्थियों को प्रोत्साहित किया जाएगा, यह श्रेणी ए और श्रेणी बी में विभाजित होगी। श्रेणी में आने वाले लाभार्थियों को जिला स्तर खेल में चयनित होने पर ₹10000 और श्रेणी बी के खिलाड़ियों को ₹5000 की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।
  • संभाग स्तर खेल में चयनित होने वाले खिलाड़ी जो श्रेणी ए के अंतर्गत आते हैं उन्हें ₹25000 और जो श्रेणी बी के अंतर्गत आते हैं उन्हें ₹15000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  • राज्य स्तर पर आयोजित खेल में चयनित होने पर श्रेणी ए के खिलाड़ियों को ₹50000 और श्रेणी बी के खिलाड़ियों को ₹30000 की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी।
  • योजना के संचालन से श्रमिकों में खेल प्रतियोगिता में भाग लेने का उत्साह जागेगा जिससे वे अपने हुनर को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे।

खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना एमपी के लिए आवेदन हेतु पात्रता

Khiladi Protsahan Yojana MP के लिए आप तभी अप्लाई कर पाएंगे जब आप नीचे दिए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने में सक्षम होंगे, इसलिए जान लीजिए कि इस योजना की पात्रता क्या है –

  • MP खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ केवल निर्माण श्रमिक और उनके परिवार के सदस्यों को ही मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को भवन एवं अन्य सन निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के तहत रजिस्टर्ड होना जरूरी है।
  • यह आवश्यक है कि आवेदक का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक हो।
  • आवेदक की आयु 15 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक निर्माण मण्डल द्वारा आयोजित खेल प्रतियोगिता में विजेता होना चाहिए या किसी जिला स्तर / संभागीय स्तर / राज्य स्तरीय खेल में उसका चयन होना चाहिए।

एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश राज्य सरकार श्रमिकों को खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना कार्यक्रम चला रही है, इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की मांग की जा रही है-

  • खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना आवेदन पत्र
  • आधार कार्ड
  • श्रमिक कार्ड
  • पंजीयन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेल संस्था के माध्यम से जिला कीड़ा अधिकारी द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र

मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?

एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना 2023 – 24 के तहत ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है, इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना का लाभ श्रमिकों को मिलने वाला है, यदि आप प्रदेश के पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं तो योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत या आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगरीय निकाय में जाइए।
  • संबंधित कार्यालय में जाने के बाद आपको खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के आवेदन फार्म की मांग करनी होगी।
  • आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद जो भी जानकारी आवेदन फार्म में मांगी गई है उसे सही से दर्ज करना होगा।
  • फिर सभी जरूरी दस्तावेजों को आवेदन फार्म के साथ संलग्न करके संबंधित कार्यालय में ही जमा करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और सारे दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

FAQs – MP Khiladi Protsahan Yojana 2024

प्रश्न 1. मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना क्या है?

उत्तर: मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत भवन एवं संनिर्माण कार्य कल्याण मंडल और अन्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में जिला संभाग और राज्य स्तर पर चयनित विजेताओं को 5 हजार से 50 हजार रूपए तक की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 

प्रश्न 2. MP खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना की पात्रता क्या है?

उत्तर: मध्य प्रदेश खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत 15 वर्ष से अधिक आयु के पंजीकृत निर्माण श्रमिक और उनके परिवार के सदस्य जो भवन एवं संनिर्माण कार्य कल्याण मंडल द्वारा आयोजित प्रतियोगिता के विजेता बने हैं, वे आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न 3. एमपी खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उत्तर: Mp Khiladi Protsahan Yojana के तहत रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत या आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगरी निकाय में विजिट करना होगा, इसके बाद संबंधित अधिकारी से खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना मध्यप्रदेश का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा, फिर उसे आवेदन फार्म को सही से भरकर सारे जरूरी दस्तावेजों के साथ सबमिट करना होगा, फिर खिलाड़ी प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!