मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना 2024 | Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana Online Application Form

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana 2024: उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की योजनााओं का संचालन किया जाता है। इसी क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय कार्ड धारक महिला के लिए एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना है। इस योजना के तहत सरकार 1,76,000 अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभान्वित करने वाली है। यदि आप भी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana

इस योजना के तहत सरकार हर साल तीन गैस सिलेंडर रिफिल के लिए निःशुल्क सुविधा प्रदान कर रही है जिससे गरीब परिवारों को बड़ा आर्थिक लाभ मिलेगा और महिलाओं को रसोई में होने वाले धुएं से मुक्ति भी मिलेगी। इस नई योजना का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रयास किया जा रहे हैं। आप भी इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकते हैं यदि आप इस योजना के पात्र हैं। तो मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना क्या है? इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन कैसे करे? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल के साथ आखिर तक जुड़े रहे।

विषय सूची

मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना 2024

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना को शुरू किया गया है। जिसके तहत सरकार लाभार्थी को प्रति वर्ष तीन गैस रिफिल सुविधा बिना किसी शुल्क के प्रदान कर रही है। फ्री गैस रिफिल योजना की शुरुआत खास तौर पर अंत्योदय कार्ड धारक परिवार के लिए की गई है। इसके तहत लाभार्थियों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है जिसका सीधा लाभ राज्य की महिलाओं को मिलने वाला है। प्रति वर्ष मुफ्त गैस रिफिल की सुविधा प्राप्त करके महिलाएं गैस सिलेंडर तक अपनी पहुंच बना पाएंगे। इससे उन्हें आर्थिक लाभ तो मिलेगा ही, साथ ही रसोई में उन्हें धुंए के बीच रहकर काम भी नहीं करना पड़ेगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

हर साल 4-4 महीनों के अंतराल में सरकार लाभार्थी परिवार को फ्री गैस रिफिल की सुविधा देगी। सरकार गैस रिफिल योजना के तहत हितग्राही के बैंक खाते में ही डीबीटी के माध्यम से सहायता राशि ट्रांसफर कर देगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा करीब 1,76,000 अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा और सरकार 50 से 60 करोड रुपए तक का खर्च वहन करेगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के मूल निवासी को मिलेगा तथा अंत्योदय कार्ड धारक परिवार योजना के तहत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करने में सक्षम होंगे।

Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana Overview

उत्तराखंड मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत उत्तराखंड राज्य के निवासियों को प्रति वर्ष तीन गैस सिलेंडर रिफिल की निः शुल्क सुविधा दी जा रही है। इस योजना की संक्षिप्त जानकारी निम्नलिखित है –

योजना का नाममुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना
शुरू किया गयाउत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं निःशुल्क गैस रिफिल की सुविधा देकर आर्थिक सहायता प्रदान करना।
लाभअंत्योदय कार्ड धारक महिलाओं को प्रति वर्ष तीन गैस रिफिल की नि:शुल्क सुविधा प्राप्त होगी।
राज्यउत्तराखंड
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://uk.gov.in/

मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तराखंड सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय फ़्री गैस रिफिल योजना को राज्य की महिलाओं के लिए लागू किया गया है ताकि महिलाएं आसानी से गैस सिलेंडर प्राप्त करके रसोई में होने वाले धुएं से मुक्ति प्राप्त कर सकें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को आर्थिक लाभ पहुंचाना है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बन सके।

मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना के लाभ क्या हैं?

उत्तराखंड राज्य सरकार ने महिलाओं के हित में और उन्हें आर्थिक लाभ देने के लिए CM Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana की शुरुआत की है जिससे जुड़ी खास जानकारी और लाभ निम्नलिखित है –

  • उत्तराखंड राज्य के अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों के लिए मुख्य रूप से Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार फ्री गैस रिफिल योजना के तहत आर्थिक सहायता प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना के तहत उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा प्रति वर्ष निःशुल्क गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • प्रत्येक वित्तीय वर्ष में चार-चार माह के अंतराल पर सरकार द्वारा मुफ्त में गैस सिलेंडर रिफिल की सुविधा लाभार्थियों को दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए गैस कनेक्शन का होना आवश्यक है। इसलिए ऐसे अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवार जिनके पास गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन सभी को पहले अपना नया गैस कनेक्शन करना होगा जिसके बाद वे इस योजना का लाभ ले पाएंगे।
  • योजना के तहत सब्सिडी की राशि लाभार्थियों को सीधे डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी लेकिन इसके लिए पहले लाभार्थियों को चार माह में एक निशुल्क गैस रिफिल प्राप्त करने हेतु इसका पूरा मूल्य गैस एजेंसी में जमा करना होगा।
  • इसके बाद ही लाभार्थी के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी की राशि भेजी जाएगी।
  • अगर लाभार्थी 4 महीने में गैस सिलेंडर रिफिल नहीं करवाता है, तो इस स्थिति में एक नि:शुल्क कोटा स्वतः ही समाप्त कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्रखंड के सभी अंत्योदय कार्ड धारक परिवार लाभ लेने के पात्र है और सरकार 1,76,000 अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान करने वाली है जिसके लिए 60 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया है।
  • Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana के शुरू होने के बाद अब महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा।
  • सरकार राज्य के सभी जनपदों में इस योजना को लागू करेगी और योजना के तहत लाभ प्राप्त करके नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क गैस रिफिल योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री अंत्योदय निशुल्क योजना उत्तराखंड के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को योजना की शर्तों का पालन करना होगा इस योजना की पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • केवल राज्य के अंत्योदय कार्ड धारक परिवार इस योजना के तहत लाभ लेने के पात्र हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए और बैंक अकाउंट उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Uttrakhand Nishulk Gas Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप Uttarakhand CM Nishulk Gas Yojana के तहत लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास में दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • एलपीजी कनेक्शन के अभिलेख
  • अंतोदय राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण

मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

ऐसे उम्मीदवार जो उत्तराखंड मुख्यमंत्री निशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करे –

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी में विजिट करना होगा।
  • गैस एजेंसी जाने के बाद Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana का आवेदन फार्म भरना होगा।
  • फिर आवेदन फार्म को जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपके आवेदन पत्र और सभी दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और सब कुछ सही होने के बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री अंत्योदय नि:शुल्क गैस रिफिल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना उत्तराखंड के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें –

  • सबसे पहले आप गैस कनेक्शन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाइए।
  • इसके बाद होम पेज पर दिए गए Antyodaya Free Gas Refill के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का आवेदन फॉर्म ओपन होगा, इसमें मांगी गई सारी जानकारी आपको ध्यान से दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज सबमिट करने होंगे और अंत में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

FAQs – Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना क्या है?

उत्तर: मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत उत्तराखंड राज्य सरकार अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रतिवर्ष 3 नि:शुल्क गैस रिफिल की सुविधा प्रदान कर रही है जिसके लिए सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी। इस योजना के तहत हर साल चार-चार माह के अंतराल में मुफ्त गैस रिफिल सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा।

प्रश्न 2. मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

उत्तर: मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के तहत आवेदन करने के लिए गैस एजेंसी की ऑफिशियल साइट पर जाएं, Antyodaya Free Gas Refill के ऑप्शन पर क्लिक करें, आवेदन फार्म भरें और जरूरी दस्तावेजों को सबमिट कर दें।

प्रश्न 3. मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का लाभ क्या है?

उत्तर: Mukhyamantri Antyodaya Nishulk Gas Refill Yojana के तहत सरकार अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को प्रतिवर्ष 3 नि:शुल्क गैस रिफिल की सुविधा प्रदान कर रही है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!