मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी योजना 2022 | Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana Online Application, उत्तराखंड खिलाडी 1500 पेंशन योजना

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के छात्रों को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना की शुरुआत की है। जैसा की आपने देखा होंगे कि पिछले कुछ वर्षो से केंद्र सरकार द्वारा खेलों के प्रति बड़ा जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में उत्तराखंड सरकार द्वारा भी खेलों के प्रति प्रोत्साहन के लिए इस योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार इस योजना के तहत 8 वर्ष से 14 वर्ष के चयनित उभरते खिलाडियों को प्रति माह 1500/- रूपये की पेंशन दे रही है, इससे बच्चों में खेल के प्रति काफी उत्सुकता बड़ी है, यह एक तरह की खेल छात्रवृति योजना है।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana f

इस आर्टिकल में हमने उत्तराखंड Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana के बारे में बात की है, यदि आपकी रूचि भी खेलों के प्रति है, या आपके घर से भी कोई पढ़ने जो खेलों में आगे बढ़ना चाहता है, तो आप इस आर्टिकल अंत तक अवश्य पढ़ें, क्यूंकि इस आर्टिकल में हमने बताया है कि उदीयमान खिलाडी योजना क्या है, इसके लिए पात्रता क्या है, आप उदीयमान खिलाडी योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है, आदि।

Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana 2022

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी ने हाल हाल ही में 29 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर देहरादून में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना का शुभारंभ किया था। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 8 से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ियों को प्रतिमाह 1500 रुपए खेल छात्रवृति के रूप में देने का निर्णय लिया है। इसके प्रथम चरण में प्रदेशभर के कुल 3900 छात्रों का इस योजना के लिए चयन किया गया है।

राज्य के सभी 13 जिलों से न्यूनतम 150 छात्र व 150 छात्राओं का इस योजना के लिए चयन किया गया है। इस प्रकार अब इन चयनित छात्रों को राज्य सरकार की ओर से 1500 प्रति माह पेंशन राशि दी जाएगी।

उत्तराखंड होप पोर्टल बेरोजगार पंजीकरण

Mukhymantri Udyman khiladi Unnayan Yojana 2022

योजना का नामMukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana
शुरू कियामुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी के द्वारा
शुरुआत (घोषणा)29 अगस्त 2022
लाभार्थीउत्तराखंड के 8 से 14 वर्ष के उभरते खिलाड़ी।
उद्देश्यछात्रों को खेल के प्रति प्रत्साहित करना।
छात्रवृत्ति की राशि1500 रुपए प्रतिमाह
प्रथम चरण के कुल लाभार्थी3900
राज्यउत्तराखंड
उदयमान खिलाडी योजना फॉर्मआवेदन फॉर्म यहां क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://sports.uk.gov.in/

सभी जिलों के न्यूनतम 300 छात्रों को दिया जायेगा छात्रवृति का लाभ

उत्तराखंड में कुल 13 जिलें है, राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी उदीयमान छात्र उन्नयन खिलाडी योजना के लिए सभी जिलों के न्यूनतम 300 छात्रों (150 बालिका व 150 बालक) का चयन किया गया है। इन सभी चयनित छात्रों को 1500 रूपये मासिक छात्रवृति दी जा रही है। सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू होने से अब अन्य छात्र भी इस योजना में शामिल होने के लिए खेल के प्रति प्रोत्साहित होंगें। इस योजना के लिए प्रत्येक वर्ष 3900 छात्रों का चयन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के लाभ

  • उदीयमान खिलाडी योजना का लाभ प्रदेश के सभी 13 जिलों में न्यूनतम 300 छात्रों को दिया जाएगा, इनमे से 130 लड़के व 150 लड़कियों को इस योजना में शामिल किया जायेगा।
  • उदीयमान खिलाडी योजना के चयनित छात्र / छात्राओं को 1500 रूपये मासिक छात्रवृति दी जा रही है।
  • सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 29 अगस्त 2022 को मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस पर किया है। इस दिन हमारे देश में खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  • इस योजना के शुरू होने से अन्य छात्रों को भी खेल के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।
  • इस योजना के लिए प्रदेश के 8 से 14 वर्ष के बच्चो को छात्रवृति दी जा रही है।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

उदीयमान खिलाड़ी योजना के लिए पात्रता

  • उत्तराखंड उदयमान खिलाड़ी योजना के लिए छात्र का उत्तराखंड का निवासी होना अनिवार्य है। यदि आप किसी अन्य राज्य के रहने वाले है तो आपको इस योजना लाभ नहीं मिल सकता है।
  • इस योजना के लिए केवल 8 से 14 वर्ष के उभरते खिलाडियों को ही चुना जायेगा।
  • योजना के लिए चयन छात्र के खेल के आधार पर होगा, यदि छात्र खेलने में अच्छा नहीं होगा, तो उसका चयन इस योजना के लिए नहीं किया जायेगा।

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आपकी या आपके बच्चे की उम्र 8 से 14 वर्ष के बीच है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आप उत्तराखंड खेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने की विस्तृत प्रक्रिया निम्न है –

  • सबसे पहले आप उत्तराखंड खेल विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • इसके होम पेज पर आपको उत्तरखंड उदीयमान खिलाडी योजना विकल्प पर क्लिक करना है।
Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana form download
  • आपके सामने अब कहीं विकल्प दिखाई देंगें, जिनमे से आपको Scholarship Form विकल्प पर क्लिक करना है।
Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana form download
  • आपके सामने अब उदीयमान खिलाडी योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा, आप दाहिने ओर ऊपर कोने पर डाउनलोड का विकल्प मिल जायेगा।
Mukhymantri Udayman Khiladi Unnayan Yojana form download
  • आप यहां से फॉर्म डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट निकाल सकते है। या आप यहाँ दी गयी डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। {Direct Link Application Form}
  • आवेदन प्रिंट आउट निकालने के बाद आप इसे पूरी तरह भर लें, इसके बाद पहचान पत्र, फोटोग्राफ व अन्य सभी आवश्यक दस्तावेज सलग्न कर अपने स्कूल में जमा कर दें।
  • इस प्रकार कुछ दिनों में आपका ट्रायल लिया जायेगा, यदि आप उसमे पाएं जाते है, तो आपकी स्कालरशिप शुरू हो जाएगी।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना क्या है?

उत्तराखंड सरकार द्वारा खेल में उभरते खिलाडियों के लिए शुरू की गयी छात्रवृति योजना है।

उत्तराखंड खिलाडी छात्रवृति योजना में कितने रूपये मासिक छात्रवृति दी जाती है?

मुख्यमंत्री खिलाडी छात्रवृति योजना में चयनित छात्रों को 1500 रूपये मासिक छात्रवृति दी जाती है।

उदीयमान योजना के लिए किस उम्र के छात्रों को स्कालरशिप दी जाती है?

उदीयमान योजना के लिए 8 से 14 वर्षों के पात्र छात्रों को पेंशन राशि दी जाती है।

Leave a Comment

x