(HOPE Portal) उत्तराखंड होप पोर्टल 2022 बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म, होप पोर्टल जॉब्स अप्लाई

Uttarakhand Hope Portal Berojgari Panjikaran in Hindi: उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रदेश के बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए उत्तराखंड होप पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के युवाओं को उत्तराखंड बेरोजगार पंजीकरण ऑनलाइन फॉर्म के माधयम से इसके लिए आवेदन कर सकते है। होप पोर्टल पर उत्तराखंड के स्किल प्राप्त युवाओं को रोजगार संबधी सूचना प्राप्त उपलब्ध करवाई जाती है। इस पोर्टल की शुरुआत मई 2020 में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा की गयी थी। राज्य के ऐसे युवा जो उत्तराखंड कौशल विभाग के अंतर्गत ट्रेनिंग लेना चाहते है, वह भी इस पोर्टल के माध्यम से ट्रेनिंग के लिए आवेदन कर सकते है।

HOPE Portal

इस आर्टिकल में हमने उत्तराखंड होप पोर्टल के बारे में बताया है, जैसे – होप पोर्टल क्या है, उत्तराखंड होप पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाता है, इसके लिए आवश्यक दस्तावेज, पात्रता आदि। इसीलिए कृपया उत्तराखंड होप पोर्टल आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

विषय सूची

उत्तराखंड होप पोर्टल बेरोजगार पंजीकरण फॉर्म 2022

Uttrakhand Employment Registration 2022: राज्य के ऐसे सभी बेरोजगार युवक होप पोर्टल पर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है, जो अपने लिए रोजगार की तलाश कर रहे है। इस पोर्टल इस को उत्तराखंड कौशल विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है। यह पर युवाओं को रोजगार से संबंधित विज्ञापन उपलब्ध करवाने के साथ – साथ प्रशिक्षण भी दिलवाया जाता है। राज्य का युवा वर्ग अब विभिन्न क्षेत्र की स्किल प्राप्त कर अपने रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है।

इसके लिए आप अपने घर बैठे ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते है। यह उत्तराखंड के कुशल पेशेवरों (स्किल प्रोफेशनल) के लिए एक अनूठा मंच है। इस पोर्टल पर कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन, एम्प्लॉयर रजिस्ट्रेशन व ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। इस पोर्टल पर स्किल प्राप्त युवाओं के लिए समय समय पर जिलेवार वेकेंसी निकलती रहती है।

उत्तराखंड उदीयमान खिलाडी उन्नयन योजना

Uttarakhand Berojgari Registration 2022 Overview

आर्टिकल का नामउत्तराखंड होप पोर्टल
संबधित राज्य उत्तराखंड
कब शुरुआत किया मई 2020
उदेश्यउत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं को ट्रैनिंग देकर उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना।
लाभार्थी उत्तराखंड के बेरोजगार
आधिकारिक वेबसाइटhttps://hope.uk.gov.in/

उत्तराखंड होप पोर्टल के उद्देश्य

Uttrakhand Employment Registration Hope Portal का मुख्य उद्देश्य राज्य के स्किल्ड युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के द्वारा पहले से स्किल प्राप्त युवाओं को जॉब्स व अनस्किलड के लिए ट्रेनिंग देकर उन्हें स्किल देने की व्यवस्था की गयी है। इस प्रकार राज्य के विभिन्न क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त युवाओं को उनके पसंदीदा क्षेत्र में ट्रेनिंग देकर व उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। यहां पर आप ट्रैंगिंग लिए भी आवेदन कर सकते है। इस प्रकार की योजनाओं से राज्य के युवाओं को स्वरोजगार के प्रति काफी प्रोत्साहन मिलेगा।

HOPE Portal Uttarakhand के लाभ

  • उत्तराखंड होप पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी अकुशल (अनस्किल) युवा ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। इस प्रकार युवा अपने पसंदीदा क्षेत्र में स्किल प्राप्त कर सकते है।
  • Uttarakhand employed Registration (स्किल) के लिए आप हॉप पोर्टल उत्तराखंड की की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करवा सकते है।
  • यूके होप पोर्टल पर आप स्किल बेस्ड जॉब के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको केवल इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां पर इसके बारे में विस्तृत विवरण व आवेदन के लिए विकल्प मिल जायेगा।

होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • सभी कक्षाओं के शैक्षिक प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड
  • बैंक पास बुक / खाता विवरण
  • मोबाइल नंबर

उत्तराखंड होप पोर्टल पंजीकरण कैसे करें?

उत्तराखंड होप बेरोजगार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप बाई स्टेप चरणों का अनुसरण कर सकते है।

  • उत्तराखंड बेरोजगार होप पोर्टल पंजीकरण करवाने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड होप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में पर जाना होगा।
  • होप पोर्टल के होम पेज पर आने के बाद आप  Candidate Registration विकल्प पर क्लिक करें।
HOPE Portal candidate registration
  • आपके सामने अब होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा, आपको इस फॉर्म को तीन चरणों में भरना होगा।
    • पहले चरण में आवेदक का व्यक्तिगत विवरण देना होगा।
    • दूसरे चरण में वर्तमान जॉब या पिछली जॉब की जानकारी देनी होगी।
    • तीसरे स्टेप्स में आपको Additional Information देनी होती है।
HOPE Portal candidate registration form
  • सभी चरणों को भरने के बाद आपको एक विकल्प क्या आप अपने गृह जनपद / राज्य के बाहर भी काम करने के लिए इच्छुक हैं विकल्प को चुनना होगा। (यहां पर यदि आप अपने राज्य या जिले से बाहर काम करने के लिए इच्छुक है, तो टिक करें अन्यथा अनटिक करें।)
  • इसके बाद कैप्चा कोड भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दें। इस प्रकार आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आपको यहां पर एक रजिस्ट्रेशन आईडी व पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा।

होप पोर्टल पंजीकरण का स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आपने होप पोर्टल के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया है, तो आप अब इसके आवेदन की स्थिति का पता कर सकते है। विवरण निम्न है –

  • होप पोर्टल यूके पंजीकरण का स्टेटस चेक करने के लिए पहले आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ। होम पेज पर आपको Search Application विकल्प (नीचे स्क्रीन शॉट दिया है) पर क्लिक करना होगा।
HOPE Portal search application
  • नए पेज पर आपको अपना रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद Check Application विकल्प पर क्लिक करना है।
HOPE Portal search application online
  • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन / मोबाइल स्क्रीन पर आपके आवेदन का स्टेटस दिखाई देगा।

HOPE Portal Official App Apk (मोबाइल ऍप) कैसे डाउनलोड करें?

उत्तराखंड होप पोर्टल ऑफिसियल मोबाइल ऍप एपीके डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में किसी इंटरनेट ब्राउज़र को ओपन करना है, इसके होम पेज पर आपने के बाद आपको कहीं विकल्प दिखाई देंगें।
  • यहां आपको होम पेज में नीचे की ओर Hope Apk विकल्प देगा, आपको यहां पर बने आइकॉन पर क्लिक करना है। आपके मोबाइल पर इसका आधिकारिक ऐप का apk डाउनलोड हो जायेगा। {Hope App Apk Download डायरेक्ट लिंक}
HOPE Portal mobile application
  • इसके बाद आप इसे इनस्टॉल कर लें। एप्लीकेशन इनस्टॉल हो जाने के बड्ड आप इसके सभी सेवाओं को एक्सेस कर पायेंगें।

हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको होप पोर्टल से संबधित कोई समस्या आ रही है, या आपको कोई सवाल पूछना है, तो आप इसकी आधिकारिक ईमेल पर संपर्क कर सकते है।

  • इसके लिए भी आप होम पेज पर जाएँ, यहाँ पर contact us विकल्प पर क्लिक
  • आपके सामने अब होप पोर्टल की आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] दिखाई देगी। आप इस ईमेल आईडी पर अपनी समस्या या सवाल पूछ सकते है।

होप पोर्टल रजिस्ट्रेशन यूके से संबंधित प्रश्न

होप पोर्टल क्या है, इसे किस राज्य सरकार द्वारा लांच किया गया है?

होप पोर्टल को उत्तराखंड सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को स्किल देने व उन्हें स्किल देने के बाद रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए शुरू किया गया है, इससे युवाओं को ट्रेनिंग भी दी जाती है।

क्या होप पोर्टल पर जॉब के लिए आवेदन भी कर सकते है?

हाँ, आप होप पोर्टल पर जॉब के लिए भी आवेदन कर सकते है। इसके यहां पर जॉब आवेदन के लिए आपको पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होता है।

क्या होप पोर्टल पर उत्तराखंड के युवा ही आवेदन कर सकते है, या अन्य राज्यों के बेरोजगार युवा भी कर सकते है?

हाँ, उत्तराखंड होप रोजगार पंजीकरण पोर्टल पर केवल उत्तराखंड के युवा ही आवेदन कर सकते है। इस पोर्टल पर युवाओं को अपने शैक्षिक योग्यता व स्किल के अनुसार आवेदन का विकल्प मिल जाता है।

HOPE Portal की फुल फॉर्म क्या है?

HOPE Portal की फुल फॉर्म Helping Out People Everywhere है।

उत्तराखंड होप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

होप पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट hope.uk.gov.in है। आप होप रोजगार पंजीकरण व जॉब्स से संबधित सभी आधिकारिक जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment

x