मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 | Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana Online Application

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की शुरुआत की है। इस योजना से प्रदेश में बेरोजगारी की दर में कमी आएगी, साथ ही यह योजना रोजगार को बढ़ावा देने का काम भी करेगी। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के कुम्हार वर्ग के बेरोजगार लोगो को रोजगार का अवसर उपब्ध करवाएं जायेंगें। उत्तर सरकार मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के माध्यम से राज्य भर में प्लास्टिक के सामानो को रोकने का प्रयास कर रही है, ताकि लोगो में मिट्टी से बनाए गए बर्तनों का इस्तेमाल करने के लिए बढ़ावा मिल सकें।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana

राज्य के लोगो द्वारा मिट्टी के बने बर्तनो के उपयोग करने से कुम्हारो की आय में वृद्धि होगी, इसके साथ ही उन्हें रोजगार के नए नए अवसर भी मिलेंगे, व उनके आय में वृद्धि होगी।

विषय सूची

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023

उत्तर प्रदेश में मिट्टी से बनी चीजों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का शुभारंभ किया है। जब से प्लास्टिक एवं अन्य धातु से बने बर्तन, सामान बनने शुरू हुए है, लोगो का रुझान भी इसकी तरफ हो रहा है। लेकिन विशेषकर प्लास्टिक के बने बर्तन हमारे स्वास्थ्य व पर्यावरण दोनों के लिए ही सही नहीं है। इसके साथ ही प्लास्टिक सामान की अत्याधिक बिक्री की वजह से कुम्हार वर्ग के लोग बेरोजगारी की मार झेल रहे है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 की शुरुआत की है, इस योजना के माध्यम से मिटटी के बर्तनों के लिए बढ़ावा दिया जायेगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार इस योजना के माध्यम से कुम्हार वर्ग को 10 लाख रुपए का ऋण बिना ब्याज के देगी। प्रदेश के कुमारों को इस तरह की आर्थिक सहायता देने से उन्हें मिटटी के बर्तनों को बनाने के लिए काफी प्रोत्साहन मिलेगा। उत्तर प्रदेश में वर्तमान लगभग 16000 कुम्हार हैं, जिनकी आय का मुख्य साधन मिट्टी के बर्तन से ही होती है। इन लोगो के परिवारों की आय का मुख्य साधन चाक के धंधे पर ही निर्भर करता है। यह मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना कुम्हारो के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी, सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस तरह की योजना से उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana 2023 Overview

योजना का नाममुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना
किसने शुरू की उत्तर प्रदेश सरकार ने।
उद्देश्यकुम्हार जाति के लोगो के रोजगार को बढ़ावा देना 
लाभार्थीराज्य के कुम्हार वर्ग के बेरोजगार लोग 
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन 
लाभ राशि 5 लाख का ऋण बिना बयाज  
आधिकारिक वेबसाइट यूपी सरकारhttps://up.gov.in/en

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना को शुरू करके सरकार ने बहुत ही सराहनीय काम किया है। इसकी सहायता से UP राज्य में रहने वाले स्थाई कुम्हारो को रोजगार का नया अवसर मिलेगा। मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि से कुम्हार लोग अपने काम को और भी बेहतर ढंग से बढ़ा पाएगे। UP सरकार इस योजना के माध्यम से राज्य में लोगो को मिट्टी से बनी चीजों की तरफ प्रोत्साहित करने की कोशिश कर रही है |

जिसके फलस्वरूप कुम्हारो का काम बढेगा एवं अन्य नागरिक भी अपनी संस्कृति से जुड़े रहेंगे। अगर मिट्टी से बनी चीजो की तरफ लोगो का रुझान बढ़ेगा तो UP राज्य में प्लास्टिक से बने समानो के इस्तेमाल में कमी देखने को मिलेगी। राज्य सरकार का उदेश्य इस योजना के माध्यम से राज्य के कुम्हार वर्ग के लोगों के आय में वृद्धि करना व प्लास्टिक सामान बिक्री को कम करना है।

हथकरघा बुनकर मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना हेतु पात्रता

  • यूपी सरकार द्वारा मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको इसमें offline माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए UP सरकार की तरफ से शर्ते व पात्रता तय की गई हैं। यदि आप भी इन सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के तहत आवेदन केवल UP के नागरिक ही कर सकते हैं।
  • इस मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के तहत रोजगार पाने के लिए केवल कुम्हार जाति के लोग ही आवेदन कर सकते हैं |
  • जो कुम्हार 8th कक्षा तक पढ़ा होगा एवं उसकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है, तो वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं |
  • 50 हजार की सहायता राशि देने के लिए आवेदक को बेरोजगार होना चाहिए | जिससे की वे इस मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना योजना का लाभ लेकर अपना रोजगार कर सके |

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना 2023 के लाभ व विशेषताएं

  • UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा अपने राज्य के बेरोजगार कुम्हारों को रोजगार देने और मिट्टी से बनी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से UP राज्य के सभी इच्छुक कुम्हारों को‌ 5 लाख तक का ऋण और 8th कक्षा पास माटीकला में परंपरागत जानकारी एवं प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को उद्योग स्थापित करने के लिए 10 लाख तक का ऋण bank से स्वीकृत करवाया जाएगा।
  • यह ऋण लाभार्थियों को bank के द्वारा बिना ब्याज के नियमानुसार 5 वर्षों के लिए देय होगा।
  • मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को offline रखा गया है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करना बिल्कुल free है | आवेदन करते समय किसी भी शुल्क को अदा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • UP राज्य में इस योजना के लागू होने से प्लास्टिक के सामानों का उपयोग कम हो जाएगा। क्योंकि लोग मिट्टी से बने सामानों की ओर ज्यादा आकर्षित हो जाएंगे।
  • यह योजना दोबारा से UP राज्य में मिट्टी से बनी वस्तुओं का उपयोग को बढ़ावा देकर पुरानी संस्कृति को उजागर करेगी।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना हेतु पात्रता व आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • यह योजना केवल प्रदेश के कुम्हार वर्ग के लोगों के लिए ही है, यदि आप यूपी के कुमार वर्ग से है, तो मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक की होनी चाहिए।
  • 10 लाख रुपए के ऋण हेतु लाभार्थी को 8th कक्षा पास व माटीकला में प्रशिक्षण व माटीकला की परंपरागत जानकारी होनी चाहिए।
  • 500000 तक के ऋण के लिए लाभार्थी को 18 साल से ऊपर साक्षर होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना में आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने निकटतम जनसेवा केंद्र में जाना होगा। इसके बाद आप जनसेवा कर्मी से मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना में आवेदन करने के लिए application फॉर्म मांगना है।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा, इसके बाद सभी आवश्यक documents को फॉर्म के साथ सलग्न कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को उसी काउंटर में जमा कर देना है, जिस काउंटर से आपने इस फॉर्म को प्राप्त किया था।
  • अब जनसेवा केंद्र पर आपके आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन अपलोड किया जायेगा। इसके साथ ही सभी दस्तावेज भी अपलोड किये जायेंगें। सभी औपचाकरिकताएँ पूरी होने के बाद आपके आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दिया जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद आपका आवेदन उच्च अधिकारीयों के पास जायेगा, जहां पर आवेदन फॉर्म की जाँच की जाएगी। यदि आप सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते है, तो आपकी फाइल स्वीकृत कर दी जाएगी।

Mukhyamantri Matikala Rojgar Yojana से संबधित प्रश्न

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना क्या है?

यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा UP राज्य के बेरोजगार कुम्हारों के लिए शुरू की गई एक लाभकारी योजना है | जिसके अंतर्गत सरकार बेरोजगार कुम्हार जाति के नागरिकों को नए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

UP मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का लाभ किसे मिलेगा?

UP राज्य में निवास करने वाले उन सभी नागरिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा | जो कुम्हार जाति के वर्ग से संबंध रखते हैं और उनके पास रोजगार नहीं है।

UP मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना का उद्देश्य क्या है ?

UP सरकार ने कुम्हारी कला से जुड़े परिवारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री माटी कला योजना शुरू की है। ग्रामोद्योग द्वारा संचालित योजना के तहत कुम्हारो को उनके उद्योग और रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए new उद्योग स्थापित किए जाने हैं।

UP मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के लाभ क्या है ?

ग्रामोद्योग द्वारा संचालित योजना के तहत कुम्हारो को उनके उद्योग और रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए नए उद्योग स्थापित किए जाने हैं। लाभार्थी को bank के माध्यम से 10 लाख रुपये का ऋण मुहैया कराने की व्यवस्था है। स्वीकृत प्रोजेक्ट और टर्म लोन मद पर एक मुश्त 25 प्रतिशत मार्जिन मनी अनुदान अनुमान्य है।

मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना की आवश्यक document कौन-कौन लगेगा?

आवेदक का आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र

UP मुख्यमंत्री माटी कला रोजगार योजना के तहत पात्रता और मानदंड क्या होनी चाहिए ?

इस योजना के अंतर्गत लाभ उठाने वाले अभी तक UP राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए। 50 हजार की सहायता राशि लेने के लिए आवेदक को बेरोजगार होना चाहिए | जो कि वह इस योजना की मदद से अपना रोजगार चला पाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!