Ram Mandir Inauguration Date : पीएम मोदी इस दिन करेंगे रामलला के भव्य मंदिर का उद्घाटन, बड़े बड़े हस्तियां होंगे शामिल [जल्दी देखें]

Ram Mandir Inauguration Date : अयोध्या में निर्मित भगवान राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर पूरे देशवासियों के बीच उत्साह का माहौल है। भगवान राम की ये जन्मस्थली का पूरे भारतवर्ष के लिए आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है और इतने वर्षों की लड़ाई के पश्चात आखिर कार अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर का उद्घाटन होने वाला है।

Ram Mandir Inauguration

प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा  शिलान्यास के बाद 5 अगस्त 2020 को इस मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था और अब भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद भक्त रामलला के दर्शन के लिए जा सकेंगे।

Ram Mandir Inauguration | राम मंदिर का उद्घाटन

राम मंदिर की आधारशिला 3 साल पहले रखी गई थी और 3 साल की लंबी अवधि के बाद 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। यह इस साल की सबसे बड़ी और बहुप्रतीक्षित परियोजना है। पूरे देशवासियों में इस विशेष अवसर को लेकर उत्साह उमड़ा हुआ है। 22 जनवरी 2024 को 2:30 बजे तक सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान आधे दिन तक बंद रहेंगे ताकि सभी लोग इस उत्सव में शामिल होकर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आनंद ले सकें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इसके बाद अयोध्या में 23 जनवरी से 10 मार्च तक मंडल उत्सव का आयोजन होगा। कार्मिक मंत्रालय द्वारा प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर आधे दिन की छुट्टी को लेकर केंद्र के सभी मंत्रालयों और विभागों को आदेश भी जारी कर दिया गया है। इस समारोह के दौरान देश की कई महान हस्तियां भी शामिल होने वाली हैं।

राम मंदिर उद्घाटन में होंगी ये हस्तियां शामिल | Ram Mandir Inauguration Guest list

राम मंदिर उद्घाटन के पावन अवसर पर राम मंदिर ट्रस्ट ने कई हस्तियों को शामिल होने का न्योता दिया है। इस समारोह में क्रिकेटर्स, उद्योगपति, अभिनेता जैसे कई हस्तियों को निमंत्रण प्राप्त हुआ है। इनके अतिरिक्त इस सूची में कार्य सेवकों के परिवार शामिल है जो दुनिया भर के 50 विदेशी देशों के एक प्रतिनिधि के साथ आंदोलन का हिस्सा रहे हैं।

जिन हस्तियों को भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर शामिल होने का अवसर मिला है उनमें सचिन तेंदुलकर, रतन टाटा, अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, अमिताभ बच्चन, विराट कोहली, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव और मोहन भागवत का नाम शामिल है। इस समारोह में 3000 वीआईपी और 4000 संतो सहित लगभग 7000 लोगों को निमंत्रण दिया गया है। राजनेताओं के साथ-साथ सभी चार शंकराचार्य जो मुख्य हिंदू मठों के प्रमुख है उनकी भी इस समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए लोगों में बड़ा उत्साह देखने को मिला है। इसके चलते सरकार ने यह घोषणा की है कि कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में इसके लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा भी की गई है। 22 जनवरी को राज्यों में शैक्षणिक संस्थाओं की छुट्टियां रहेगी, वहीं कई राज्यों में ऑफिस भी 2:30 के बाद खुलेंगे।

राम मंदिर के मुख्य तथ्य

अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा का समारोह 22 जनवरी 2024 को होने जा रहा है। इस भव्य राम मंदिर की कलाकृति बेहद ही सुन्दर और शांति प्रदान करने वाली है, इस मंदिर के मुख्य तथ्य निम्नलिखित हैं –

  • रामलला का मंदिर 70 एकड़ में निर्मित है और मुख्य द्वार पर 32 सीढ़ियां बनाई गई जहां से चढ़कर सिंहद्वार से मंदिर में प्रवेश किया जा सकता है।
  • मंदिर की पहली नींव 2587 जगहों की मिट्टी के इस्तेमाल से रखी गई थी।
  • अयोध्या के इस भव्य मंदिर में पांच आकर्षक मंडप बनाए गए हैं, इन मंडपों का नाम नित्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, कीर्तन मंडप और प्रार्थना मंडप है।
  • यदि बात करें इस मंदिर की संरचना की तो संरचना के आधार पर यह भारत का सबसे बड़ा मंदिर है।
  • इस मंदिर के अंदर तीन मंजिल है और हर मंजिल की ऊंचाई 20 फीट की है।
  • मंदिर में कुल 392 खंबे और 46 गेट है और यहां के खंभों और दीवारों में देवी देवताओं और देवांगनाओं की मूर्तियां अंकित की गई है।
  • रामलला के इस भव्य मंदिर को नागर शैली में तैयार किया गया है जिसकी लंबाई पूर्व से पश्चिम की ओर 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फिट है।
  • इस मंदिर की खास बात यह है कि इसे बनाने के लिए लोहे या स्टील का इस्तेमाल नहीं किया गया है, ऐसा करने का उद्देश्य इस मंदिर की लंबी उम्र को बनाए रखना है।
  • अयोध्या मंदिर के दरवाजों पर सोने की परत चढ़ाई गई है।
  • इस मंदिर के भूतल पर गर्भ गृह में सोने के दरवाजे बने हुए हैं, भूतल पर ही 14 दरवाजे हैं और इन सभी दरवाजों में सोने की परत चढ़ी हुई है।
  • मंदिर के गर्भ गृह में लगे सोने के दरवाजे की ऊंचाई लगभग 12 फीट की है और इसकी चौड़ाई 8 फीट की है।
  • इस मंदिर में कुल 46 दरवाजे हैं जिनमें से 42 दरवाजे पर 100 किलोग्राम सोने की परत चढ़ाई गई है।
  • राम मंदिर को बनाने के लिए जितनी ईटों का इस्तेमाल किया गया है, उन सभी पर “श्रीराम” लिखा गया है।
  • इस मंदिर के पहले मंजिल पर भगवान राम के दरबार की भव्यता देखने को मिलेगी वहीं भूतल पर भगवान राम के जीवन को प्रस्तुत किया गया है।
  • मंदिर के 2000 फीट नीचे टाइम कैप्सूल गाड़े गए हैं जहां भगवान राम और अयोध्या के बारे में सारी प्रासंगिक जानकारी अंकित की गई है, ऐसा करने का उद्देश्य आने वाली पीढ़ी को मंदिर की पहचान से अवगत कराना है।

FAQs – Ram Mandir Inauguration 2024

प्रश्न 1. राम मंदिर का उद्घाटन कब है?

उत्तर: अयोध्या में निर्मित राम मंदिर का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जनवरी 2024 को किया जाएगा।

प्रश्न 2. राम मंदिर का निर्माण किसने किया?

उत्तर: अयोध्या के भव्य राम मंदिर को चंद्रकांत सोमपुरा और उनके बेटे आशीष ने वास्तुकला की नागर शैली में डिजाइन किया है।

प्रश्न 3. राम मंदिर का उद्घाटन कहां है?

उत्तर: राम मंदिर का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अयोध्या में किया जाएगा।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!