उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना 2022 | Uttarakhand 1 Rupee Water Connection Scheme आवेदन, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज

Uttarakhand 1 Rupee Water Connection Scheme : उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य की जनता के लिए उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना की शुरुआत की है, इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक घर तक पीने के पानी का कनेक्शन पहुँचाने के उदेश्य से 6 जुलाई 2020 को तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा शुरू की गयी थी। इसके लिए मात्र 1 रूपये शुल्क का प्रावधान किया गया है। इस योजना को राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सबसे नीचले तबके के परिवार को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। क्यूंकि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार शुल्क अधिक होने के कारण पानी के कनेक्शन नहीं लगवा पाते है।

Uttarakhand 1 Rupee Water Connection Scheme

इस योजना के शुरू हो जाने से प्रदेश के प्रत्येक परिवार को पीने का पानी मिल पायेगा। यदि आप उत्तराखंड के रहने वाले है, और अपने घर में 1 रूपये वाला पानी का कनेक्शन लगवाना चाहते है, तो आपको यह आर्टिकल अंत तक अवश्य पढ़ना चाहिए, क्यूंकि इस आर्टिकल में हमने उत्तरखंड एक रूपये पानी स्कीम के बारे में सभी बिंदुओं पर बात की है, जैसे – Tap Water Connection Scheme क्या है?, पानी का कनेक्शन कैसे ले, उत्तराखड 1 रूपये पानी कनेक्शन के लिए पात्रता क्या है, आवश्यक दस्तावेज, उदेश्य आदि।

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना 2022

उत्तराखंड सरकार की ₹1 पानी कनेक्शन योजना शुरू होने से पहले राज्य के लोगों को नया पानी कनेक्शन लगवाने के लिए 2350/- रूपये खर्च करना पड़ता था। लेकिन अब आपको इसके लिए लगभग कुछ भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी हर घर नल का जल योजना उत्तराखंड से अवश्य ही प्रदेश भर के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना को शुरू करने से सरकार का हर घर जल का सपना भी पूरा हो पायेगा। उत्तराखंड में सभी छोटे बड़े शहरों व गावों में सरकारी पानी की लाइने बिछाई जा रही है। जिसके लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति पानी के कनेक्शन हेतु आवेदन कर सकता है।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना

Uttarakhand 1 Rupee Water Connection Scheme 2022 Overview

योजना / आर्टिकल का नामउत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना
किसने शुरू कीउत्तराखंड सरकार द्वारा।
कब शुरू हुई6 जुलाई 2020
लाभार्थीउत्तराखंड के लोग।
उद्देश्यप्रदेश के सभी वर्गों को पीने का पानी का कनेक्शन ₹1 उपलब्ध करवाना।
आधिकारिक वेबसाइट उत्तराखंड पेयजल विभागhttps://peyjal.uk.gov.in/

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन स्कीम के उद्देश्य

राज्य सरकार का मात्र ₹1 में पानी कनेक्शन देने का उदेश्य प्रदेश की गरीब परिवारों के घरों तक स्वच्छ पीने के पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। दरअसल गरीब परिवार के लोग पैसा देकर पानी का कनेक्शन लगवाने में असमर्थ होते है। क्यूंकि इससे पहले उन्हें उत्तराखंड जल संस्थान नई कनेक्शन चार्जेज के लिए 2350/- रूपये का भुगतान करना पड़ता था। लेकिन सरकार द्वारा इस तरह की योजना शुरू करने से प्रदेश के गरीब तबके को राहत मिलेगी। राज्य के सभी लोग इस योजना का लाभ ले सकते है।

टेप वाटर कनेक्शन योजना उत्तराखंड के मुख्य बिंदु

  • इस योजना के माध्यम से प्रदेश भर में लगभग 3.58 लाख परिवारों को ₹1 में पानी कनेक्शन दिए जायेंगें।
  • हर घर नल जल हेतु मात्र ₹1 में पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाने से पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकेगी।
  • उत्तराखंड देश का पहला राज्य है, जिसने इस तरह की योजना को शुरू किया है। राज्य सरकार द्वारा इसके लिए अलग से 1565 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया था।
  • हर घर पीने का स्वच्छ पानी आने से पहले गंदे पानी के पीने से होने वाली बिमारियों में कमी आएगी।

गौरा देवी कन्या धन योजना

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से लाखों ऐसे परिवारों को पानी का कनेक्शन मिल पायेगा, जो अभी तक इस सुविधा से वंचित थे।
  • इस योजना के सञ्चालन के लिए उत्तराखंड जल संस्थान, उत्तराखंड पेयजल निगम और स्वजल को इसकी रेस्पोंसिबल (कार्यदायी) संस्था बनाया गया है। उत्तराखंड जल संस्थान व अन्य के ऊपर राज्य के कुल 3806 राजस्व गांवों के 3.60 लाख से अधिक परिवारों के घर में स्वच्छ पानी का नल पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गयी है।
  • प्रदेश के कुल 15647 गावों के 15 लाख से अधिक परिवारों को स्वच्छ पानी का नल पहुँचाया जायेगा।

उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

Uttarakhand 1 Rupee Water Connection Scheme के लिए आप नीचे दिए निम्न चरणों का अनुसरण करना होगा।

  • आपको सबसे पहले अपने नजदीकी उत्तराखंड पेयजल विभाग के कार्यालय जाना होगा।
  • कार्यालय से आपको उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भर लें।
  • इसके बाद उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना सभी आवश्यक दस्तावेज सलग्न करने के बाद उसी कर्यालय में जमा कर दें।
  • अगले कुछ दिनों में पेयजल विभाग से आपके कनेक्शन की स्वीकृति दे दी जाएगी, इसके बाद विभाग के कर्मचारियों द्वारा आपके घर पर कनेक्शन लगा दिया जायेगा।
  • आप आवेदन फॉर्म जमा करते समय पेयजल के कर्मचारियों का मोबाइल नंबर ले सकते है, जिससे आप आने वाले समय में इसका स्टेटस चेक कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना के बारे में बताया है, उम्मीद है कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के बीच भी अवश्य साझा करें। यदि आपको ₹1 पानी कनेक्शन योजना से संबधित कोई सवाल पूछना है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे, हम आपके सवाल का जबाब देने की कोशिश करेंगे।

धयवाद!

FAQ : उत्तराखंड ₹1 पानी कनेक्शन योजना से संबधित प्रश्न

प्रश्न 1 – ₹1 पानी कनेक्शन योजना किस राज्य से संबधित है?

उत्तर – ₹1 पानी कनेक्शन योजना को उत्तराखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है। प्रदेश सरकार का उदेश्य इस योजना के तहत प्रदेश के सभी घरों तक पानी का कनेक्शन पहुँचाना है।

प्रश्न 2 – उत्तरखंड एक रूपये पानी कनेक्शन योजना की जिम्मेदारी किसे दी गयी है?

उत्तर – उत्तराखंड सरकार द्वारा इसकी जिम्मेदारी उत्तराखंड जल संस्थान, स्वजल व उत्तराखंड पेयजल निगम को दी है।

Leave a Comment

x