झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2024 | Mukhyamantri Medha Chhatravriti Yojana Online Application Form

Mukhyamantri Medha Chhatravriti Yojana 2024: झारखंड राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के तहत राज्य के विद्यार्थियों, सीनियर सिटीजन और युवा वर्ग को सीधा लाभ प्रदान किया जाता है ताकि उन्हें उनके क्षेत्र में प्रोत्साहन मिले। इसी तरह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक और कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना का लाभ राज्य के मेधावी छात्रों को मिलने वाला है।

Mukhyamantri Medha Chhatravriti Yojana

8वीं कक्षा में अध्यनरत छात्र-छात्राएं इस योजना के तहत आवेदन करके 9वीं से 12वीं कक्षा तक हर साल छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते है किन्तु पहले इस योजना के तहत आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करना होगा। यदि आप CM Medha Scholarship Scheme का लाभ लेना चाहते हैं तो पहले आपको मालूम होना चाहिए कि मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना क्या है? इस योजना के लाभ क्या है, इसका उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी इस आर्टिकल में दी जाएगी। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप इस योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

विषय सूची

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना झारखण्ड 2024

झारखण्ड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर साल प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाएगी और उसके रिजल्ट के अनुसार हर साल राज्य के 5 हजार विद्यार्थियों को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इस मेधावी छात्रवृत्ति योजना झारखंड के अन्तर्गत 9 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी और हर जिले से अधिकतम 400 छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना का लाभ लेने के लिए सभी पात्रता मापदंड को पूरा करना आवश्यक होगा जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Jharkhand Mukhyamantri Medha Scholarship Scheme Overview

योजना का नामझारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभार्थीझारखंड राज्य के छात्र-छात्राएं
उद्देश्यमेधावी विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन देना।
लाभयोजना के तहत पात्र विद्यार्थियों को हर साल 12 हजार रूपए की छात्रवृत्ति दी गई जाएगी।
राज्यझारखण्ड
रजिस्ट्रेशन प्रोसेसऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटjac.jharkhand.gov.in

झारखंड मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य

झारखंड राज्य सरकार विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लागू करती हैं, इन्हीं में एक योजना मेधा छात्रवृत्ति योजना है जिसके तहत मेधावी छात्रों को प्रति माह छात्रवृत्ति देकर सरकार उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहती है ताकि पात्र मेधावी विद्यार्थियो को अपनी शिक्षा की जरूरत के लिए किसी अन्य पर निर्भर ना रहना पड़े और आसानी से उनकी 12 वीं तक की शिक्षा पूरी हो जाए।

इस योजना का उद्देश्य मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन देने के साथ-साथ अन्य विद्यार्थियों को भी प्रोत्साहन देना है ताकि मेधावी छात्रों को देखकर वे भी आगे बढ़ने का प्रयास कर सकें। इस योजना से ना केवल छात्रों को लाभ होगा बल्कि राज्य का भी विकास भी होगा।

सीएम मेधा छात्रवृत्ति योजना का लाभ (Benefit)

अगर आप झारखंड मेधा छात्रवृति योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के कई सारे लाभ आपको मिलने वाले हैं जो कि निम्नलिखित है –

  • Jharkhand Medha Scholarship Yojana को झारखंड राज्य सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए शुरू किया है ताकि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिले।
  • योजना के तहत हर साल राज्य के 5 हजार मेधावी विद्यार्थियों को प्रति वर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • पात्रता के अनुसार विद्यार्थियों को प्रति माह 12 हजार रूपए की छात्रवृत्ति प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी।
  • योजना के तहत 9 वीं से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा यानि 4 साल तक उन्हें अपनी शिक्षा संबंधित जरूरतों के लिए किसी और पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी।
  • योजना के तहत राजकीय/राजकीयकृत/कस्तूरबा/मॉडल/अल्पसंख्यक/गैर सहायता प्राप्त और अनुदानित विद्यालयों में अध्धयनरत छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा और 30% सीट छात्राओं के लिए आरक्षित होगी।
  • योजना के तहत राज्य के प्रत्येक जिले से अधिकतम 400 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।
  • मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023 के अन्तर्गत विद्यार्थियों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर होगा।
  • इस प्रकार का आर्थिक लाभ मिलने से विद्यार्थी अपनी शिक्षा आसानी से पूरी कर पाएगा और उसका भविष्य उज्जवल बनेगा।

झारखंड ई कल्याण स्कॉलरशिप योजना

सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना

CM Medha Scholarship Scheme के लिए पात्रता क्या है

झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत आवेदन वे छात्र-छात्राएं कर सकेंगे जो योजना की पात्रता मापदंड पर खरे उतरते हैं, इस योजना के लिए निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को पूरा करना होगा –

  • मेधा स्कॉलरशिप योजना के तहत झारखण्ड के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना के तहत मेधावी छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • 9 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मेधा छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को 8 वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करके उत्तीर्ण होना होगा।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए कक्षा 9वी से 11वी तक आयोजित होने वाली प्रत्येक वार्षिक परीक्षा में आवेदक को 60% अंक प्राप्त करना होगा।
  • ऐसे छात्र-छात्रा, जो गैर आवासीय व्यवस्था/राज्य सरकार से संचालित आवासीय विद्यालय के अतिरिक्त अन्य विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी को पूर्ण छात्रवृत्ति मिलेगी।
  • अगर छात्र-छात्रा राज्य के किसी भी आवासीय विद्यालय में पढ़ते हों और उन्हें आकांक्षा में नामांकन प्राप्त हो, तो उन्हें 50% छात्रवृत्ति की प्रदान की जाएगी।
  • जो विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे झारखंड राज्य के राजकीय/राजकीयकृत/कस्तूरबा/मॉडल/अल्पसंख्यक/गैर सहायता प्राप्त और अनुदानित विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे हों।
  • आवेदक के पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृति योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

अगर आप झारखंड मेधा छात्रवृत्ति योजना की पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं और इस योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए क्योंकि आवेदन करते समय इन दस्तावेजों को सबमिट करना पड़ता है, ये दस्तावेज निम्नलिखित हैं –

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र

झारखण्ड मुख्यमंत्री मेधा छत्रवृत्ति योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना 2024 का लाभ लेने के लिए पात्र विद्यार्थियों को नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करके योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले पात्र विद्यार्थी को CM Medha Scholarship Scheme Registration के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक jac.jharkhand.gov.in/jac है।
Mukhyamantri Medha Chhatravriti Yojana
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको Recent Announcement का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने “स्टेट मेरिट स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन” का विकल्प आएगा, आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन कर क्लिक करेंगे, आपके सामने योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा, इस फॉर्म में कुछ बेसिक और कम्युनिकेशन से रिलेटेड जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी सही से दर्ज करने के बाद जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा, इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद सीएम मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

FAQs – Mukhyamantri Medha Chhatravriti Yojana 2024

प्रश्न 1. मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना क्या है?

उत्तर: मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा जारी वह योजना है जिसके तहत राज्य के 9वीं से 12वीं कक्षा तक के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपए तक की प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी और उनके लिए 12 वीं कक्षा तक शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा को और आसान बनाया जाएगा। योजना के तहत लाभ लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रश्न 2. झारखंड मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा कब आयोजित होगी?

उत्तर: मेधा छात्रवृत्ति योजना झारखंड की प्रतियोगी परीक्षा 5 नवंबर 2023 को आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगी परीक्षा को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करने वाले मेधावी छात्र-छात्राएं प्रति वर्ष 12 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति प्राप्त कर पाएंगे।

प्रश्न 3. झारखण्ड मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है?

उत्तर: झारखंड मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, उसके बाद होम पेज पर दिए गए Recent Announcement के विकल्प पर क्लिक करना है, फिर State Merit Scholarship Online Registration के विकल्प पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म में मांगी जानकारी सबमिट करनी है, इसके बाद  दस्तावेजों को अपलोड करते ही Medha Scholarship Scheme Jharkhand के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!