समग्र गव्य विकास योजना 2024 | Samagra gavya vikas yojana Online Application Form

Samagra gavya vikas yojana 2024: इस आर्टिकल आर्टिकल में हमने “समग्र गव्य विकास योजना” के बारे में बताया है, यदि आप भी समग्र गव्य विकास योजना के बारे में जानना चाहते है, तो आप सही जगह पर है, क्योंकि इस आर्टिकल में हमने समग्र गव्य विकास योजना के बारे में जानकारी दी है, जिसका आपको अवश्य ही फायदा होगा। समग्र गव्य विकास योजना के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Samagra gavya vikas yojana 2024

बिहार सरकार ने राज्य के किसानों के हित में पशुपालन से संबधित कहीं योजनाओं को चलाया जा रहा है, क्यूंकि किसानों के लिए पशुपालन उनकी इनकम का सबसे अच्छा विकल्प होता है। सरकार के द्वारा पशुपालन से समबधित इसी तरह के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए किसानों और बेरोजगार लोगों के लिए समग्र गव्य विकास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब बेरोजगार युवा, महिला, किसान आदि, दूध देने वाले मवेशियों के लिए इस योजना के माध्यम से डेरी व्यवसाय हेतु अनुदान सहायता राशि दी जाएगी।

Samagra gavya vikas yojana

समग्र गव्य विकास योजना से बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना से संबधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है, साथ ही यदि आप योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आवेदन भी कर सकते है। हमने आपको इस पोस्ट में समग्र विकास गव्य योजना ऑनलाइन आवेदन की जानकारी के बारे में बताया है, साथ ही Samagra gavya vikas yojana in hindi के उदेश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी आदि के बारे में भी बताया है।

Samagra gavya vikas yojana Overview 2024

योजना का नामसमग्र गव्य विकास योजना
शुरुआतबिहार सरकार के द्वारा
लाभार्थीबेरोजगार युवा वर्ग महिला किसान
उद्देश्यडेयरी फार्म के लिए अनुदान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
राज्यबिहार
आधिकारिक वेबसाइटwww.diary.ahdbihar.in

समग्र गव्य विकास योजना 2024

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

समग्र गव्य विकास योजना बिहार सरकार के द्वारा राज्य के किसानों के लिए शुरू की है। इस योजना के माध्यम से बिहार के ग्रामीण क्षेत्र के किसान, बेरोजगार युवक व युवतियों को डेरी व्यवसाय के लिए अनुदान राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी। समग्र योजना के माध्यम से दो या 4 दुधारू पशु से अपना डेरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

सरकार द्वारा इस योजना के लिए ₹200000/- से अधिक की सहायता राशि किसानों को दी जाएगी। पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए 75% की अनुदान राशि सरकार प्रदान की जाएगी। अन्य सभी वर्गों के लिए 50% की अनुदान राशि दी जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार राज्य के नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से राज्य में बेरोजगारी की दर को कम करने में मदद मिलेगी। लोगों के लिए इनकम के विकल्प पैदा होंगें।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना

बिहार भूलेख पोर्टल

बिहार भू नक्शा पोर्टल

समग्र गव्य विकास योजना का उद्देश्य

समग्र गव्य विकास योजना का उद्देश्य बिहार के बेरोजगार युवा वर्ग व किसानों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 2-4 दुधारू मवेशियों के द्वारा डेयरी खोलने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी। इससे छोटे किसानों को डेयरी उत्पादन में अधिक लाभ मिल पाएगा।

बेरोजगारों को वित्तीय तकनीक में मदद मिलेगी। राज्य में बेरोजगारी की दर में भी कमी देखने को मिलेगी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के नए साधन मिल जाएंगे राज्य में और अधिक लोग पशुपालन करने के लिए आगे आएंगे इस योजना से अच्छा लाभ प्राप्त करके मुनाफा भी अच्छा प्राप्त किया जा सकता है।

समग्र गव्य विकास योजना के लाभ व विशेषता

समग्र गव्य विकास योजना के लाभ व विशेषताओं की जानकारी निम्न है –

  • बिहार समग्र विकास योजना के द्वारा महा के सभी किसान बेरोजगार लड़के और लड़कियों को जो कि ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • समग्र ग्राम विकास योजना में राज्य सरकार के द्वारा दो से चार दुधारू मवेशियों से डेरी की कई खोलने के लिए अनुदान सहायता राशि दी जाएगी
  • समग्र कभी विकास योजना में अत्यंत पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों के लिए सरकार 75% की अनुदान राशि प्रदान करेगी
  • राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के अन्य सभी वर्गों के लिए 50% की सब्सिडी राशि डेरी व्यवसाय के प्रदान की जाएगी इससे बेरोजगार को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे
  • बिहार राज्य के जो भी नागरिक ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं जो योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पशुपालन के लिए यह योजना बहुत लाभदायक होगी।
  • इस योजना से मिलने वाली अनुदान राशि से खुद का डेरी का काम शुरू कर सकते हैं।
  • दुधारू पशुओं के लिए डेरी खोलने हेतु ₹200000 से भी अधिक का अनुदान सरकार के द्वारा दिया जाएगा सभी बेरोजगार नागरिकों को इनकम के नए स्रोत मिल जाएंगे।

समग्र गव्य विकास योजना के लिए पात्रता

समग्र गव्य विकास योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • आवेदक बिहार राज्य के निवासी होना आवश्यक है।
  • समग्र गव्य योजना के आवेदक की न्यूनतम आयु 18 होना अनिवार्य है।
  • यह योजना केवल बिहार के ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक, युवतियों एवं किसानों के लिए है।

समग्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
  • डेयरी स्थापित करने के लिए जमीन के दस्तावेज।
  • बैंक का शपथ पत्र डिफाल्टर ना होने का
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक / खाता विवरण।

समग्र गव्य विकास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

यदि आप समग्र गव्य विकास योजना के लिए आवेदन करना चाहते है, तो यहां पर हमने स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया बताई है। आप इसका अनुसरण करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको बिहार सरकार की गव्य विकास निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आने के बाद आपको “लॉगिन” का विकल्प दिखाई देगा। आपको यहां पर क्लिक करना है, जैसे ही आप क्लिक करते हैं, वहां पर लॉगिन ऑप्शन दिखाई देगा।
samagra gavya vikas yojana login
  • यहां “लॉग इन” पर क्लिक करने पर आपको “मोबाइल नंबर” “पासवर्ड” और “कैप्चा कोड” भरना है। फिर “न्यू रजिस्ट्रेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
samagra gavya vikas yojana login
  • फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर सामने आएगा वहां पर “नीचे आवेदन के लिए रजिस्ट्रेशन करें” इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।
  • यहां की स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा इससे रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी नाम, पता, सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स की प्रतिलिपि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी सभी का विवरण सही ढंग से आपको भरना है।
  • सभी जानकारियों को सही ढंग से पढ़ने के बाद में सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!