उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2023 | फ्री लैपटॉप रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन आवेदन, फ्री लैपटॉप लिस्ट

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2023: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्रों के लिए उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के तहत निशुल्क लेपटॉप वितरण के लिए इस योजना की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा छात्र छात्राओं के लिए इस योजना को वर्ष 2020 में शुरू किया था। राज्य सरकार उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजनाके द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर गरीब परिवारों के मेधावी छात्रों के लिए शुरू की है।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने उत्तराखंड फ्री लेपटॉप स्कीम के बारे में बात की है, जैसे – उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, फ्री लैपटॉप के लिए पात्रता क्या है, एप्लीकेशन स्टेटस आदि। इसीलिए कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

उत्तराखंड मुफ्त लेपटॉप स्कीम 2023

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग के मेधावी छात्रों के लिए सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप स्कीम की शुरुआत की है। राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2020 में ऐसे मेधावी छात्र जिन्होंने हाई स्कूल व इंटरमीडिएट में 80% अंक प्राप्त किये है। इनके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रोत्साहन के लिए उन्हें लेपटॉप वितरण योजना की शुरुआत की है। मेधावी छात्रों को फ्री लैपटॉप मिलने से उन्हें डिजिटल के इस युग में काफी फायदा होगा। छात्र यदि इसका सदुपयोग करते है, तो वह इसके माध्यम से कहीं ऑनलाइन कार्य कर सकते है।

Uttarakhand Free Laptop Yojana 2023 Overview

योजना का नामउत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना
संबधित राज्यउत्तराखंड
लाभार्थीउत्तराखंड के मेधावी छात्र
उद्देश्यराज्य के छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://uk.gov.in/

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2023

उत्तराखंड के लाखों छात्र ऐसे है, जो बोर्ड परीक्षाओं में पढ़ रहे है। जो छात्र बोर्ड की दसवीं व बारहवीं परीक्षाओं में अच्छे मार्क्स लायेंगें, उनके लिए राज्य सरकार फ्री लेपटॉप वितरित करेगी। तो यदि आप भी उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं के छात्र है, तो आपको फ्री लेपटॉप प्राप्त करने के लिए अच्छे नंबर लाने होंगें। इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2020 में शुरू की थी, सरकार द्वारा मेधावी छात्रों के लिए एक विकल्प 25000 रूपये देने का भी रखा है, जिसके तहत छात्रों को इस राशि को दिया जायेगा, इसके बाद छात्र अपनी पसंद का लेपटॉप खरीद पायेंगें।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप वितरण योजना के उदेश्य

उत्तराखंड सरकार का लेपटॉप योजना को शुरू करने का उदेश्य राज्य के नीचले तबके के लोगों को शिक्षा हेतु फ्री लेपटॉप उपलब्ध / वितरित करना है। आपने देखा होगा कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के माता पिता अपने बच्चों के लिए लेपटॉप या पढाई संबधित अन्य महगी सामग्री नहीं खरीद पाते है। ऐसे में सरकार द्वारा फ्री में दिए जाने वाले लैपटॉप उनके काफी काम आ सकते है।

हालाँकि 10वीं व 12वीं का बच्चा काफी छोटा होता है, वह इस कक्षा में अपनी टिन ऐज में रहता है, ज्यादातर मामलों में बच्चों के माता-पिता भी पढ़ें लिखे नहीं होते है, इसीलिए इसका दुरूपयोग करने का खतरा बना रहता है। लेकिन यदि छात्र इसका सदुपयोग करेगा, तो इसके कहीं फायदे होने वाले है।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

फ्री लैपटॉप स्कीम की विशेषताएं

  • राज्य गरीब परिवार के मेधावी बच्चे जिनकी पहुँच लैपटॉप को खरीदना की नहीं है, उन्हें फ्री लेपटॉप मिलने से वह इसका सदुपयोग कर इसका अच्छा लाभ उठा सकते है।
  • यह योजना राज्य के ऐसे मेधावी छात्रों के लिए है, जो दसवीं व बारहवीं में 80% या इससे अधिक अंक लायेंगें। यदि आपने भी दसवीं व बारहवीं में अस्सी प्रतिशत अंक लाएं है, तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • छात्रों को वितरित किये जाने वाले लेपटॉप में सॉफ्टवेयर / एप्लीकेशन जैसे वर्ड पावर पॉइंट, एक्सल सहित माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी पहले से इनस्टॉल होंगें। इसके अलावा ये लेपटॉप विंडो में मिलेंगें।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • फ्री लेपटॉप योजना के लिए केवल उत्तराखंड के छात्र ही पात्र है, यदि आप किसी अन्य राज्य से है, तो आप अपने राज्य की स्कीम के बारे में पता कर सकते है। यदि आपके राज्य में इस तरह की कोई योजना चल रही हो तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदक छात्र के हाई स्कूल व इंटरमीडिएट में न्यूनतम अस्सी प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है, यदि आपके इससे कम अंक है, तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पायेंगें।
  • आपके पास उत्तराखंड का स्थायी निवास प्रमाण पत्र के साथ साथ आय प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।

फ्री लेपटॉप योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • 10th & 12th की मार्कशीट
  • बैंक खाता खाता विवरण
  • एक्टिव मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना

फ्री लेपटॉप योजना उत्तराखंड के लिए आवेदन कैसे करे?

उत्तराखंड छात्र फ्री लेपटॉप वितरण योजना के लिए पात्र इच्छुक लाभार्थी आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको नीचे दी निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा।

  • उत्तराखंड फ्री लेपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार द्वारा अलग से कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है, इसके लिए इंटरनेट पर भी कोई आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है।
  • इसीलिए आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए में पता करने की सलाह दी जाती है।
  • इसके आवेदन पत्र के संबध में आपको समय समय पर उत्तराखंड शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

संपर्क विवरण

इस योजना के संबध में शिक्षा विभाग उत्तराखंड की वेबसाइट पर संपर्क नंबर दिए गए है, आप नीचे दिए गए ईमेल या टोल फ्री नंबर से संपर्क कर सकते है।

संपर्क लिंक / टोल फ्री नंबर डाइरेक्टर शिक्षा विभाग 0135 – 2781440, Fax –  2781903

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने उत्तराखंड फ्री लेपटॉप स्कीम के बारे में बताया है, इस योजना के बारे में इंटरनेट पर कहीं आर्टिकल दिए गए है, लेकिन इसके लिए आवेदन की सही – सही प्रक्रिया नहीं बताई गयी है। हमारे रिसर्च में हमने पाया कि इसके लिए अब तक उत्तराखंड सरकार द्वारा अलग से कोई वेबसाइट नहीं बनायीं गयी है। इसीलिए इसके आवेदन फॉर्म के लिए आप समय समय उत्तराखंड शिक्षा विभाग की वेबसाइट कोई विजिट कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!