नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट हरियाणा 2024 | Haryana NREGA Job Card List Online Check

Haryana NREGA Job Card List 2024: हरियाणा नरेगा योजना केंद्र सरकार की एक योजना है, इसे भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा वर्ष 2005 के नरेगा एक्ट के तहत शुरू किया गया था। सरकार द्वारा नरेगा योजना को देश के ग्रामीण गरीब लोगों को रोजगार देने के उदेश्य से शुरू किया गया था। इस योजना के माध्यम कोई भी अकुशल श्रमिक हिस्सा ले सकता है। सरकार द्वारा इस योजना में काम करने के लिए एक न्यूनतम मजदूरी निश्चित की जाती है, जिसे समय समय पर बढ़ाया जाता है।

Mgnrega Job Card List

सरकार द्वारा नरेगा से संबधित डाटा को रखने के लिए इसकी एक आधिकारिक वेबसाइट बनाई गयी है। इस आर्टिकल में हमने हरियाणा नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया के बारे में बताया है। यदि आप हरियाणा राज्य से है, और आप नरेगा लिस्ट देखना चाहते है, तो इस आर्टिकल में हमने नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन चेक करने के बारे में बताया है, इसीलिए कृपया नरेगा आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नरेगा जॉब कार्ड हरियाणा लिस्ट 2024

नरेगा केंद्र सरकार की योजना है, इसका पूरा नाम महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी एक्ट है। इस अधिनियम को वर्ष 2005 को लाया गया था। इस योजना के माध्यम से राज्य के गर्मीं क्षेत्र में गरीब परिवार के लोगों को न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। हरियाणा नरेगा योजना के लिए राज्य के सभी अकुशल श्रमिक भी इस योजना का लाभ ले सकते है। यदि आपने इस योजना में कोई काम किया है, तो आप अपने काम से संबधित सभी विवरण ऑनलाइन ज्ञात कर सकते है। हमने आर्टिकल में आसान शब्दों में नरेगा लिस्ट को चेक करने का तरीका बताया है।

हरियाणा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें?

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

यहाँ पर हमने हरियाणा नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन चेक करने की आसान प्रक्रिया बताई है, साथ ही उदहारण के माध्यम से बताया है, जिससे आपको नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन देखने में काफी मदद मिलेगी। इसके लिए आप यहां दी गयी स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

स्टेप-1 Nrega.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ

नरेगा हरियाणा लिस्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर आने के बाद आपको कहीं विकल्प दिखाई देंगें। डायरेक्ट लिंक – यहां क्लिक करें

स्टेप-2 रिपोर्ट सेक्शन में Report विकल्प को चुनें।

होम पेज पर आने के बाद आपको रिपोर्ट सेक्शन में जाकर जॉब कार्ड विकल्प का चयन करना है। इसके लिए आप ऊपर दी गयी डायरेक्ट लिंक पर भी क्लिक कर सकते है। अगले पेज पर आने के बाद आपको जॉब कार्ड, जॉब स्लिप विकल्प पर क्लिक करना है। इसकी बाद आपके सामने पुनः एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

Nrega Job Card List Jharkhand

स्टेप-3 राज्य (हरियाणा) का चयन करना।

नए पेज पर आने के बाद आपके सामने अब सभी राज्यों की लिस्ट दिखाई देगी, यहाँ पर आपको हरियाणा राज्य का चयन कर लेना है। (नीचे उदहारण के लिए स्क्रीन शॉट दिया गया है।

Haryana NREGA Job Card List

स्टेप-4 जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत को चुनें।

राज्य का चयन करने के बाद अब आपने के बाद अब आप वित्तीय वर्ष, अपना जिला, ब्लॉक व पंचायत को चुनें। इसके बाद proceed विकल्प पर क्लिक करें।

nrega job card list himachal 1

स्टेप-5 Job card Register विकल्प को चुनें

आपके सामने अब आपके ग्राम पंचायत का नरेगा डेशबोर्ड दिखाई देगा, यहां पर आपको job card registration सेक्शन में जॉब कार्ड / employment register विकल्प को चुनें।

nrega job card list himachal

स्टेप-6 जॉब कार्ड लिस्ट में अपने नाम का चयन करें।

आपके सामने अब आपके ग्राम पंचायत की नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट दिखाई दे रही है, आप यहां पर अपने नाम को ढूंढें। इसके बाद आप अपने नाम के सामने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करें।

nrega job card list himachal 1

इस प्रकार जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका जॉब कार्ड ओपन हो जायेगा। अब आप अपने द्वारा नरेगा में कार्य का विवरण ज्ञात कर सकते है।

यूपी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

नरेगा पेमेंट लिस्ट कैसे देखें

मध्य प्रदेश नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

झारखण्ड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

असम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

हरियाणा के सभी नरेगा ऑनलाइन जिलों की सूची

Ambala Kurukshetra
BhiwaniMahendragarh
Charkhi DadriNuh
Faridabad Palwal
FatehabadPanchkula
GurugramPanipat
HisarRewari
JhajjarRohtak
JindSirsa
KaithalSonipat
KarnalYamunanagar

FAQ : Haryana NREGA Job Card List

प्रश्न 01 क्या में हरियाणा की ऑनलाइन मनरेगा लिस्ट चेक कर सकता हूँ?

उत्तर – हाँ, आप हरियाणा नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते है, इसके लिए आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसके बाद हमारे इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर नरेगा लिस्ट को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!