नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार | NREGA Job Card List Bihar 2022 | @nrega.nic.in Job Card List Download |

NREGA Job Card List Bihar-2022: नरेगा योजना केंद्र सरकार की एक योजना है, जो वर्तमान में पुरे देश में लागु है। यह योजना बिहार के भी सभी जिलों में लागु है। बिहार भारत के सबसे पिछड़े राज्यों में से एक है, इसीलिए यहां पर एक बहुत बड़ी आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है। ऐसे लोगों को नरेगा योजना के आने से काफी लाभ मिल रहा है। लोग अपने परिवार को खर्च की पूर्ति आसानी से कर पा रहा है।

NREGA Job Card List Bihar

बिहार के गरीब परिवारों के लिए नरेगा स्कीम एक संजीविनी की तरह है, क्यूंकि लोगों को नरेगा योजना में मिलने वाला रोजगार उनके घर के पास में ही होता है, जिससे उन्हें रोजगार की तलाश में शहरों की और पलायन नहीं करना पड़ता है। आपको यदि नरेगा योजना से संबधित कोई समस्या आ रही है, आपका Job Card List Bihar से हटा दिया गया है, या कही दिनों से काम नहीं होने के कारण आपका नरेगा जॉब कार्ड असक्रिय हो गया है।

इस आर्टिकल में हमने आसान स्टेप्स में बताया है कि आप Job Card List Bihar में अपना नाम कैसे चेक कर सकते है, आप अपने नरेगा पेमेंट लिस्ट को कैसे चेक कर सकते है, आदि के बारे में बताया है, कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

विषय सूची

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार 2022

नरेगा योजना को केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा ग्राम पंचायत के माध्यम से जमीनी स्तर पर उतारा जाता है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा बजट दिया जाता है, एवं ग्राम पंचायत के माध्यम से ग्रामीण व किसी भी स्थानीय स्तर पर लोगों को साल में न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता है। नरेगा योजना के द्वारा होने वाले प्रत्येक कार्य का विवरण ऑनलाइन नरेगा पोर्टल पर उपलब्ध करवाया जाता है।

आप @nrega.nic.in पर जाकर बिहार का नरेगा संबधित विवरण चेक कर सकते है। इसमें योजना के अंतर्गत होने वाले कार्य, जॉब कार्ड धारकों किए जाने वाला भुगतान, जॉब कार्ड धारकों जा हाजिरी विवरण सहित कहीं जानकारियां आपको इस पोर्टल पर मिल जाएगी। मनरेगा योजना पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के डेटा आसान तरीके से कैसे देख सकते है, जानने के लिए आप पूरा आर्टिकल पढ़ें।

NREGA Job Card List Bihar Overview 2022

आर्टिकलनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार
संबधित मंत्रालयग्रामीण विभाग मंत्रालय, भारत सरकार।
लाभार्थीबिहार के इच्छुक लोग।
उद्देश्यगरीब लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध करवाना।
देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
वर्ष2022
आधिकारिक वेबसाइटnrega.nic.in

बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के फायदे

  • नरेगा गरीबों की योजना है, गरीब परिवार के लोगों को बिहार नरेगा जॉब कार्ड द्वारा उनके घर के पास ही रोजगार मिल जाता है।
  • बिहार से दूसरे राज्यों के लिए सबसे ज्यादा पलायन होता है, लेकिन लोगों को नरेगा योजना में काम मिलने से पलायन में काफी कमी आयी है।
  • नरेगा बिहार योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोगों को गारंटेड न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार मिल जाता है। जिससे लोगों को रोजगार नहीं मिलने का डर नहीं रहता है।
  • नरेगा बिहार योजना से लोगों द्वारा स्थानीय स्तर पर किये जाने वाले कार्यो से रोजगार के साथ ही बिहार के ग्रामीण / दूरस्थ इलाको का विकास हो रहा है।

ये भी पढ़ें –

नरेगा योजना बिहार से लाभान्वित होने वाले सभी जिलों की सूची

Araria (अररिया)Arwal (अरवल)
Aurangabad (औरंगाबाद)Banka (बाँका)
Begusarai (बेगूसराय)Bhagalpur (भागलपुर)
Bhojpur (भोजपुर)Buxar (बक्सर)
Darbhanga (दरभंगा)East Champaran (पूर्वी चम्पारण)
Gaya (गया)Gopalganj (गोपालगंज)
Jamui (जमुई)Jehanabad (जहानाबाद)
Kaimur (कैमूर)Katihar (कटिहार)
Khagaria (खगड़िया)Kishanganj (किशनगंज)
Madhubani (मधुबनी)Monghyr (मुंगेर)
Muzaffarpur (मुजफ्फरपुर)Nawada (नवादा)
Patna (पटना)Purnea (पूर्णिया)
Rohtas (रोहतास)Saharsa (सहरसा)
Samastipur (समस्तीपुर)Saran (सारन)
Shiekhpura (शेखपुरा)Sheohar (शिवहर)
Sitamarhi (सीतामढ़ी)Siwan (सीवान)
Vaishali (वैशाली)West Champaran (पश्चिमी चम्पारण)

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार ऑनलाइन चेक व डाउनलोड करने की प्रक्रिया

NREGA Job Card List Bihar 2022 आप अपने मोबाइल / लैपटॉप से ऑनलाइन देख सकते है, इसके साथ ही आप कहीं अन्य रिपोर्ट को भी ऑनलाइन देख सकते है। जॉब कार्ड लिस्ट आप नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को देखकर चेक कर सकते है, हमने उदाहरण के लिए सभी स्टेप्स के स्क्रीन शॉट दिए है, इससे आपको नरेगा लिस्ट डाउनलोड करने में आसानी होगी।

स्टेप-1 नरेगा ग्राम पंचायत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना।

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट देखने के लिए आपको पहले नरेगा ग्राम पंचायत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ, होम पेज पर आने के बाद नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट विकल्प का चयन करें। (उदाहरण के लिए नीचे स्क्रीन शॉट दिया गया है।)

NREGA Job Card List Bihar

स्टेप-2 अपने राज्य (बिहार) के विकल्प को चुने।

नरेगा ग्राम पंचायत के अगले पेज पर आने के बाद आपके सामने सभी राज्यों की लिस्ट ओपन हो जाएगी। यहां पर आपको बिहार राज्य पर क्लिक करना है। बिहार राज्य विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप अब अगले पेज पर आ जायेंगे।

NREGA Job Card List Bihar

स्टेप- 3 वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक व ग्राम पंचायत का चयन करना।

नरेगा बिहार लिस्ट के लिए अब आपको नीचे दिए स्क्रीन शॉट अनुसार विकल्प का चयन करना है।

  • यहां पर सबसे पहले आपको वित्तीय वर्ष (आपको जिस वर्ष की लिस्ट देखनी है, उसका चयन करें।) का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अपने District को चुने।
  • डिस्ट्रिक्ट के बाद आपको अपनी Panchayat को चुनना होगा।
NREGA Job Card List Bihar

सभी विकल्पों का चयन करने के बाद आपको नीचे Proceed बटन पर क्लिक कर देना है। प्रोसीड बटन पर क्लिक करते ही आप बिहार राज्य के अपने ग्राम पंचायत नरेगा के डेशबोर्ड में आ जायेंगे।

स्टेप – 4 अपने ग्राम पंचायत नरेगा डेशबोर्ड में जॉब कार्ड लिस्ट का चयन करना।

आप अपनी ग्राम पंचायत नरेगा के डेशबोर्ड पर आ चुके है, यहां पर आप अपने ग्राम पंचायत की नरेगा से संबधित कहीं रिपोर्ट्स को देख पाएंगे। लेकिन यहां पर हम जॉब कार्ड लिस्ट के बारे में जान रहे है, तो हमें जॉब कार्ड लिस्ट विकल्प पर क्लिक करना होगा।

स्टेप – 5 जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम की पुष्टि करना।

जॉब कार्ड लिस्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके ग्राम पंचायत नरेगा सूची खुल चुकी है, आपको लिस्ट में अपने नाम को सर्च करना होगा, नाम के सामने आपकी जॉब कार्ड संख्या दी गयी है, आप अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करेंगे। तो आपका जॉब कार्ड ओपन हो जायेगा। यहां पर आपके द्वारा नरेगा में किये गए विभिन्न कार्यों का विवरण दिया गया है। आप अपनी सभी जानकारियों का मिलान कर लें।

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न -1 क्या मैं बिहार जॉब कार्ड लिस्ट को मोबाइल से देख सकता हूँ?

हाँ, आप नरेगा जॉब कार्ड की लिस्ट अपने मोबाइल से देख सकते है, यदि आपके पास एंड्राइड मोबाइल है, और उसके इंटरनेट की सुविधा भी है, तो आप मात्र दो-तीन मिनट में जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते है।

प्रश्न 02 मेरा नरेगा जॉब कार्ड खो गया है, क्या में इसे नाम से सर्च कर सकता हूँ?

यदि आपका नरेगा जॉब कार्ड खो गया है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, आप इंटरनेट द्वारा अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपना जॉब कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसइट nrega.nic.in पर जाकर निम्न प्रक्रिया द्वारा प्राप्त कर सकते है। “आधिकारिक वेबसाइट >रिपोर्ट>जॉब कार्ड>राज्य का नाम> जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत” इस फ्लो चार्ट के माध्यम से आप अपना जॉब कार्ड नंबर प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न – 3 मेरा अभी तक जॉब कार्ड नहीं बना है, इसके लिए में कैसे आवेदन कर सकता हूँ ?

यदि आपका नरेगा जॉब कार्ड नहीं बना है, तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। आपको अपने आवश्यक दस्तावेज जैसे – राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटोग्राफ आदि की छायाप्रति साथ लेकर अपने ग्राम प्रधान के पास जाएँ। ग्राम प्रधान आपको एक आवेदन फॉर्म भरवाकर आपके दस्तावेज साथ में सलग्न करके
नजदीकी नरेगा कार्यालय में जमा करवा देंगे। कुछ दिनों में आपका जॉब कार्ड बनकर तैयार हो जायेगा।

जॉब कार्ड लिस्ट बिहार को देखने का संक्षिप्त विवरण –

जॉब कार्ड लिस्ट बिहार देखने के लिए आप यहां दिए गए संक्षिप्त प्रक्रिया फॉलो कर सकते है।

  • नरेगा ग्राम पंचायत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • जॉब्स कार्ड लिस्ट विकल्प चुने।
  • बिहार राज्य का चयन करें।
  • जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत को चुने।
  • prceed बटन को दबाएं।
  • नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए विकल्प को चुने।
  • आपके सामने जॉब कार्ड लिस्ट खुल चुकी है।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!