(Family ID) हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 : ऑनलाइन आवेदन *meraparivar.haryana.gov.in*

पहचान पत्र लाभार्थी सूची, 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र, meraparivar.haryana.gov.in : दोस्तों क्या आप हरियाणा के निवासी है, यदि हाँ तो हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर खट्टर जी ने राज्य के निवासियों के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य समय – समय पर राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा चलायी जाने वाली सभी योजनाओ का लाभ सीधे यहां के सभी परिवारों तक पहुंचना है। हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Parivar Pehchan Patra 2021 scheme के द्वारा हरियाणा के सभी निवासियों को इस योजना के तहत पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया है।

परिवार पहचान पत्र

Parivar Pehchan Patra 2021 के तहत बने सभी के पहचान पत्र बनाये जायेंगे। उसके बाद लाभार्थियों तक उनकी पात्रता के आधार पर उन सभी योजनाओ का लाभ पहुंचाया जायगा, जिसके लिए भी वह पात्र होंगे। सरकार इस योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को उनका लाभ सुनिश्चित करना चाहती है। दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको हरियाणा पहचान पत्र योजना के बारे में विस्तार से बताएँगे। कृपया पूरा आर्टिकल पढ़े।

Haryana Parivar Pahchan Patra (PPP) Scheme 2021

Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana 2021 की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने की थी। सरकार द्वारा इस योजना के द्वारा हरियाणा के प्रत्येक परिवार को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान जारी किया जाएगा। इस 14 पहचान पत्र के माध्यम से यह सुनिश्चित किया राज्य के प्रत्येक निवासी को किसी भी सरकारी योजना (केंद्र या राज्य सरकार) का लाभ मिल रहा है। इस प्रकार के परिवार पहचान पत्र छोटे या बड़े परिवारों को जारी किये जायेंगे। राज्य के प्रत्येक निवासी सरकार द्वारा जारी ऑनलाइन पोर्टल पर इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस प्रकार आप घर बैठे इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Haryana Parivar Pahchan Patra (PPP) Scheme 2021 Highlights 

योजना का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021
संबधित राज्य हरियाणा 
शुरुआत 2019
उदेश्य राज्य के प्रत्येक परिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना। 
आधिकारिक वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in portal

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 न्यू अपडेट 

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा 15 सितंबर 2021 को अधिकारियो के साथ एक बैठक में सभी विभाग अध्यक्षों को निर्देश दिए गए कि सभी अपने-अपने विभाग की योजनाओं एवं सेवाओं को 1 नवंबर 2021 तक परिवार पहचान पत्र से जोड़े। मुख्यमंत्री श्री खट्टर जी द्वारा कहा गया कि यह योजना प्रदेश की अन्य सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से पात्र सभी परिवारों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं के लाभ को पहुँचाना सुनिश्चित किया जायेगा।

हरियाणा इस तरह की योजना बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। इसके लिए सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर इसे काफी सरल बनाने का प्रयत्न किया जा रहा है। इस पहचान पत्र को आवेदन करने से लेकर योजना का लाभ उठाने तक इसे काफी सरल बनाने का प्रयत्न किया गया है। आप घर बैठे ही सरकार द्वारा बनाये गए पोर्टल पर हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 हेतु आवेदन कर सकते है।

PMFBY kya hai ?

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा Haryana Parivar Pehchan Patra Scheme 2021 योजना के शुरू करने के पीछे कहीं कारण है। सबसे पहला कारण तो यह है कि परिवार पहचान पत्र के द्वारा सरकार के पास राज्य के सभी परिवारों का डाटा इकठ्ठा हो जायेगा। सरकार 14 अंकों के विशिष्ट पहचान पत्र जारी करेगी, जिसका उद्देश्य लोगों को सुनिश्चित योजना लाभ के साथ-साथ भ्रष्टाचार को भी काफी कम करने और बिचौलियों को किनारे करने की में काफी मदद मिलेगी। इस योजना से राज्य में लगभग 54 लाख परिवार सीधे लाभान्वित होंगे। इस प्रकार हरियाणा 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र योजना 2021 द्वारा पात्र लाभार्थी को सभी सेवाओं और योजनाओं का ऑटोमेटिक लाभ मिलना शुरू हो जायेगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र से संबधित मुख्य बिंदु। 

  • इस योजना के तहत सरकार द्वारा 14 अंकीय परिवार पहचान पत्र जारी किया जायेगा। 
  • हरियाणा के निवासियों को किसी भी केंद्र या राज्य सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए यह पहचान पत्र अनिवार्य है। 
  • कार्ड के शीर्ष पर परिवार के मुखिया का नाम लिखा जायेगा। 
  • आवेदन के लिए पोर्टल पर पंजीकरण किया जायेगा। जिसमे प्रत्येक परिवार को यूजर आईडी व पासवर्ड दिया जायेगा। 

हरियाणा परिवार पहचान पत्र पर कितने अंक होते है?

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के निवासियों को 14 अंको का पहचान पत्र जारी किया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!