(epds.bihar.gov.in) बिहार राशन कार्ड नई सूची-2022, Bihar Ration Card Online Check

नए Ration Card Bihar में नाम कैसे चेक करें, बिहार राशन कार्ड नई सूची 2021, ePDS Bihar Ration Card Online in Hindi 2021-2022

राशन कार्ड हमारे देश के सभी नागरिकों का एक आवश्यक दस्तावेज है, सभी राज्य सरकारों के द्वारा अपने नागरिकों को राशन कार्ड जारी किये जाते है। COVID-19 के वैश्विक महामारी के दौरान लॉकडाउन के दौरान सरकार को निम्न व मध्यम वर्गीय लोगों में राशन वितरण में काफी आसानी हुई। वर्तमान में सभी राज्य अपने राज्य के निवासियों को राशन के माध्यम से ही राशन वितरित करते हैं।

बिहार सरकार भी अपने राज्य के निवासियों को बिहार राशन कार्ड नई सूची 2021 के माध्यम से राशन वितरण  व नए राशन कार्ड भी जारी कर रही है। बिहार न्यूनतम मूल्य पर अतिरिक्त राशन भी वितरित कर रहा है। दोस्तो यदि आप बिहार राज्य के निवासी है, और आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको काफी आसानी होगी। इस लेख में, हमने बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए राशन कार्ड को प्राप्त करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जानकारी संकलित की है।

नया राशन कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस लेख से, आपको नई राशन कार्ड सूची, राशन कार्ड की शिकायतों की स्थिति और अन्य की जांच करने की प्रक्रिया के बारे मे सभी जानकारी देने वाला हूँ।इसके अलावा, बिहार राशन कार्ड नई सूची भी जारी की गई है। ePDS बिहार राशन कार्ड नई सूची 2021 जारी करने और बिहार में राशन और शिकायतें प्रदान करने की प्रक्रिया बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड द्वारा देखरेख में की जा रही है।

खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग, सरकार बिहार सरकार की ओर से राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए राज्य के नागरिकों ने भारी संख्या में आवेदन किया है। संबंधित विभाग के अधिकारियों ने हाल ही में नए राशन कार्ड की सूची भी जारी की है। अगर आपने बिहार में राशन कार्ड के लिए अपना आवेदन जमा किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं। बिहार राशन कार्ड 2021 से संबंधित पूरी प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए आप लेख पर पढ़ सकते हैं और यहां से अद्यतन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bihar Ration Card Overview 2021

योजना का नाम बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021 
किसकी योजना हैबिहार सरकार की। 
उदेश्य एक स्थान पर राज्य के सभी निवासियों के राशन कार्ड उपलब्ध करवाना। 
आधिकारिक वेबसाइट बिहार राशन कार्ड नई सूची 
योजना की स्थिति एक्टिव 
योजना का प्रकार ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों। 
वर्ष 2022

बिहार राशन कार्ड नई सूची 2021-2022

राज्य सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important documents) है। बिहार में राशन कार्ड बिहार राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड, सरकार की देखरेख में द फूड एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन डिपार्टमेंट द्वारा जारी किया जाता है।

राशन कार्ड की सहायता से, आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आने वाली दुकानों से रियायती दरों पर खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति खरीद सकते हैं। पीडीएस की दुकानों से राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड होना आवश्यक है। 

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट या आप निकटतम सर्कल ऑफिस / एसडीओ कार्यालय का दौरा कर सकते हैं। यहां आपको बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र मिलेगा। उपलब्ध आवेदन पत्र को सही जानकारी के साथ भरें और आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं तो आप सभी पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं। अब फॉर्म को नजदीकी सर्किल ऑफिस / S.D.O ऑफिस में जमा करें या ऑनलाइन सबमिट करें। यह बिहार में नए राशन कार्ड 2021 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया है।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड राशन कार्ड

बिहार राशन कार्ड के प्रकार

बिहार की राज्य सरकार ने अपने लोगों को चार प्रकार के राशन कार्ड जारी किए हैं। लोग अपनी कमाई और कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जो आवेदन जमा कर चुके हैं, उसके आधार पर उपयुक्त राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां हमने कार्ड के प्रकारों के बारे में जानकारी संकलित की है। विभिन्न प्रकार के राशन कार्डों के बारे में जानकारी पर पढ़ें। बिहार में परिवारों की उम्र और कमाई के आधार पर बिहार सरकार द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड हैं 

  • बीपीएल राशन कार्ड – बिहार सरकार बीपीएल राशन जारी करती है। उन घरों में कार्ड जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। सरल शब्दों में, यदि किसी भी परिवार की कमाई Rs.24000 / – से कम है, तो परिवार BPL राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र है। इस कार्ड को राशन डिस्ट्रिब्यूटर द्वारा पहचानने में आसान बनाने के लिए इसने लाल रंग दिया है। 
  • एपीएल राशन कार्ड – इस राशन कार्ड पर भी लोगों को रियायती दरों पर खाद्यान्न और अन्य आपूर्ति मिलेगी लेकिन इसकी मात्रा बीपीएल कार्डधारकों की तुलना में कम होगी। एपीएल राशन कार्ड का रंग पहचान के लिए नीला है। ये कार्ड उन सभी परिवारों को जिनकी वार्षिक आय 24000 रु से अधिक है, 
  • AAY राशन कार्ड – AAY या अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड सभी राज्यों के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किए जाते हैं। ये कार्ड गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए जारी किए गए हैं। यह राशन कार्ड पीला रंग का होता है। केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों के लिए अंत्योदय या अंत्योदय अन्न योजना कार्ड लॉन्च किए गए हैं।  
  • अन्नपूर्णा राशन कार्ड – यह राशन कार्ड विशेष रूप से वृद्धावस्था पेंशनभोगियों के लिए लॉन्च किया गया है। इस कार्ड की सहायता से, पुराने लोगों के लिए उचित मूल्य की दुकान से उनके स्थान के पास राशन प्राप्त करना आसान हो जाता है। 

ये भी पढ़ें – झारखण्ड राशन कार्ड लिस्ट

बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

बिहार के निवासियों के लिए जिन्होंने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है। वे लोग राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन आवेदन कर लिए ऑफलाइन फॉर्म डाउनलोड करके नजदीकी खाद्य आपूर्ति कार्यालय में फॉर्म जमा करना होता है। जबकि ऑनलाइन कैसे आवेदन करें, इसका विवरण नीचे हमने स्टेप बाई स्टेप विवरण नीचे दिया है।

  • बिहार नया राशन कार्ड योजना में आपको कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए आप अपने किसी भी नजदीकी क्षेत्रीय कार्यालय / S.D.O से आवेदन फार्म लेना होगा।
  • आवेदन फार्म भरकर अपना सभी विवरण सावधानी पूर्वक भरें। एक पासपोर्ट साइज की फोटो लगाकर उसे सत्यापित करवा लें।
  • इसके अलावा आपको आवश्यक दस्तावेजों में निवास प्रमाण पात्र व पुराना राशन कार्ड साथ में लेकर जाना होगा। मूल निवास प्रमाण पत्र व पुराना राशन कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको वैकल्पिक व्यस्थाएं दी गयी है। जैसे – आत्मसमपर्ण प्रमाण पत्र, एफएसओ या गवाही आदि को मान्य किया जा सकता है।
  • ये सभी दस्तावेज के साथ अपना आवेदन फार्म फार्म जमा कर दें।
  • आपको 15 से 20 दिनों में राशन कार्ड मिल जायेगा।

Check Bihar Ration (epds) Card Status 2021-2022

यदि आपको अपने नए राशन कार्ड का स्टेटस जानना है, तो इसे आप आसानी से जान सकते है। केवल आपको कुछ स्टेप का फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आप बिहार जन वितरण अन्न की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
bihar ration card check onlin
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप application status के विकल्प का चयन करें।
bihar ration check
  • अपने जिले का चयन करें, उसके बाद सब डिवीज़न का विकल्प चुने।
  • अपना RTPS नंबर डालें, एवं show बटन को दबाये।
  • विवरण आपके सामने है।

बिहार का राशन कार्ड कैसे चेक करें?

How to ration card bihar online check: बिहार राशन कार्ड में अपना नाम देखने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्न चरण को फॉलो करना होगा। यहाँ हमने स्टेप बाई स्टेप बताने की कोशिश की है।

  • आप पहले बिहार राज्य खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाने के बाद बाईं ओर आपको RCMS के विकल्प का चयन करके क्लिक करना है।
  • विकल्प का चयन के बाद आप नए पृष्ठ पर आ जायेंगे।
  • अपने जिले का चयन करें, उसके बाद अपनी तहसील का चयन करें।
  • आपको सभी जन सेवा केंद्र की सूची मिलेगी। अपने जन सेवा केन्द्रका चयन करें।
  • परिवार के मुखिया का चयन करें। और नाम पर क्लिक करें।
  • अब राशन कार्ड आपके सामने खुल जायेगा।

बिहार राशन कार्ड नई सूची 2021 –2022 डाउनलोड कैसे करे ?

  • आप स्क्रीन नीचे ड्राप डाउन करके अपना जिले का चयन करें, एवं show बटन पर click करें।
  • अब आपको राशन कार्ड संख्या दिखाई देगी। जिसमे शहरी (urban) और ग्रामीण (rural) राशन कार्डो की संख्या दिखाई देती है।
  • आप अपने अनुसार शहरी या ग्रामीण का चयन करें।
bihar ration cardh check2
  • उदहारण के लिए माना यदि आप ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हो तो rural का चयन करें।
  • अब आपके सामने Category Wise Number of Ration Card in Block की सूची खुलेगी।
bihar ration card check 1
  • अपने ब्लॉक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको अपने पंचायत का चुनाव करके क्लिक करना है।
  • पंचायत का चयन करने के बाद अब ग्राम पंचायत का चयन करे और क्लिक करें।
  • ग्राम पंचायत पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने आपके गांव की राशन कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।
  • अब आपके सामने राशन कार्ड नाम लिस्ट आ चुकी है, आप ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची में अपना नाम ढूढें, और उसके बाद नाम पर क्लिक करें।
  • अब आपका राशन कार्ड आपके सामने है।
  • अब प्रिंट निकल ले। इस प्रकार आप epds bihar पोर्टल से Ration Card check कर सकते है।
bihar ration card check3

इस प्रकार आप कुछ आसान स्टेप में राशन कार्ड प्रिंट कर सकते है।

बिहार के वे सभी जिले जिनका राशन कार्ड विवरण ऑनलाइन उपलब्ध है –

बिहार के सभी जिलों की सूची नीचे दी गयी है। सभी जिलों का विवरण हम ऑनलाइन चेक कर सकते है। विवरण निम्न है –

Arwal (अरवल)Madhubani (मधुबनी)
Aurangabad (औरंगाबाद)Kishanganj (किशनगंज)
Araria (अररिया)Patna (पटना)
Banka (बाँका)Nawada (नवादा)
Bhojpur (भोजपुर)Muzaffarpur (मुजफ्फरपुर)
Begusarai (बेगूसराय)Monghyr (मुंगेर)
Bhagalpur (भागलपुर)Saharsa (सहरसा)
Buxar (बक्सर)Rohtas (रोहतास)
East Champaran (पूर्वी चम्पारण)Purnea (पूर्णिया)
Darbhanga (दरभंगा)Shiekhpura (शेखपुरा)
Gopalganj (गोपालगंज)Saran (सारन)
Gaya (गया)Samastipur (समस्तीपुर)
Jehanabad (जहानाबाद)Siwan (सीवान)
Jamui (जमुई)Sitamarhi (सीतामढ़ी)
Kaimur (कैमूर)Sheohar (शिवहर)
Khagaria (खगड़िया)West Champaran (पश्चिमी चम्पारण)
Katihar (कटिहार)Vaishali (वैशाली)

बिहार राशन कार्ड संबधी शिकायत पंजीकरण कैसे करे ?

दोस्तों यदि आपको बिहार राशन कार्ड से संबधित कोई भी समस्या आ रही है। ऑनलाइन सूची से संबधित या अन्य किसी भी प्रकार हो तो आप अपनी शिकायत epds portal पर ऑनलाइन दर्ज कर सकते है। आप केवल पांच मिनट में epds bihar portal के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते है। ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कर सकते है। आपको नीचे चरण दर चरण (step to sep) बता रहे है।

स्टेप 1 – epds bihar से संबधित शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले आप ration kard bihar की आधिकारिक वेबसाइट sfc.bihar.gov.in पर जाना होगा। मुख्य पृष्ठ पर आने के बाद आपको Consumer Info विकल्प मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। कंस्यूमर इन्फो विकल्प के नीचे Submit Grievance विकल्प मिलेगा आपको इस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जायेंगे।

epds bihar

स्टेप 2 – Submit Grievance विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर आ चुके है। यहां पर आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा, आपको इस फॉर्म को भरना है। फॉर्म में आपको शिकायत का प्रकार (type) क्या है, केटेगरी, नाम, जिला, ब्लॉक, पंचायत, गांव, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी एवं अपनी शिकायत को विस्तार ले लिखने के लिए एक बॉक्स मिलेगा। आपको अपनी समस्या से संबधित पूरा विवरण इस बॉक्स में लिखना है। इसके बाद नीचे की तरफ दिए गए register बटन पर क्लिक कर दें।

epds bihar

स्टेप 3 – शिकायत सबमिट करने के बाद आपको एक शिकायत संख्या मिलेगी। आपको इस शिकायत संख्या को कहीं नोट करके रख लेना है। इस प्रकार आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। आप कुछ दिनों के बाद अपनी शिकायत का स्टेटस पता कर सकते है। स्टेट्स कैसे चेक करना है। इसका विस्तार से विवरण नीचे दिया गया है।

बिहार राशन कार्ड शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें ?

आपने ऊपर दी गयी प्रक्रिया के अनुसार यदि अपनी शिकायत दर्ज कर ली है तो अब आपको पता करना है कि मेरी शिकायत का स्टेटस (स्तिथि) क्या है। आपको शिकायत का स्टेटस जानने के लिए भी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Consumer info सेक्शन में Know Grievance Status विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा।
epds bihar
  • नए पेज पर आपको अपने शिकायत के समय जो नंबर मिला था, उसे लिखना होगा। शिकायत संख्या लिखने के बाद आप get status बटन को दबा दें।
epds bihar

get status ऑप्शन को दबाने के बाद आपको आपकी शिकायत की स्तिथि दिख जाएगी। इस प्रकार आप अपनी शिकायत की स्तिथि आसानी से चेक कर सकते है।

बिहार राशन कार्ड (epds bihar) में अपना मोबाइल नंबर (sms alert Activate) कैसे जोड़े?

अब आप राशन कार्ड में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवा सकते है। इससे आपको मासिक आधार पर मिलने वाले राशन का विवरण sms के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। आप आपको मेसेज के माध्यम से अलर्ट प्राप्त हो जाएगी। हम नीचे आपको बता रहे है कि आप अपने मोबाइल नंबर को कैसे रजिस्टर कर सकते है।

  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार राशन कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
bihar ration card
  • होम पेज पर आपको बायीं ओर ऊपर की तरफ आपको Services ऑप्शन मिलेगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • services पर क्लिक करने के बाद आपको Register your mobile ऑप्शन दिखाई देगा। आपको रजिस्टर योर मोबाइल पर क्लिक करना है। अब आप नए पेज पर चले जायेगे।
bihar ration card
  • आपके सामने एक फॉर्म खुल गया है। आपको इसमें जिले का नाम, अपने ब्लॉक का नाम व pfshop का नाम लिखना है। इसके बाद नीचे की ओर add citizen वाले भाग में ग्राहक (customer) का नाम व मोबाइल नंबर लिखना है। इसके बाद चेक पर क्लिक करके नीचे Register बटन को दबा देना है।
bihar ration card

इस प्रकार आपका मोबाइल नंबर epds bihar पर दर्ज हो जायेगा। मोबाइल नंबर एक्टिवटे होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर राशन संबधी जानकारी मेसेज द्वारा प्राप्त हो जाएगी।

बिहार राशन कार्ड महत्वपूर्ण लिंक नीचे पंक्ति में हमने बिहार राशन कार्ड 2021 नई सूची के बारे में सभी जानकारी संकलित की है। इस विषय पर किसी भी अधिक जानकारी के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में हमें कमेन्ट कर अपना सुझाव दे सकते है।

Category Wise Number of Ration Card
click here
बिहार राशन कार्ड आवेदन स्थिति click here
बिहार राशन कार्ड जिलेवार सूची जानें Click here

FAQ

bihar ration card status कैसे चेक करें ?

ration card bihar status चेक करने के लिए आपको खाद्य एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आर्टिकल में दिए स्टेप को फॉलो करना होगा। इस प्रकार आप आसानी से राशन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते है।

x
error: Content is protected !!