जल जीवन मिशन योजना रजिस्ट्रेशन | PM Jal Jeevan Mission (Rural) Application Form | 2022

PM Jal Jeevan Mission 2022: केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के 50 प्रतिशत से अधिक परिवारों के घरों तक पानी का नल पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत की गयी है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2019 को की गयी थी। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 350 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान बजट में किया है।

Jal Jeevan Mission

केंद्र सरकार की इस मुहीम से निश्चित ही ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी वंचितों को नल जल पहुँचाने में काफी मदद मिलेगी क्यूंकि हमारे देश की एक बहुत बड़ी संख्या आज भी ऐसी है, जिनके घरों में पानी का कन्नेक्शन नहीं है, उन्हें पीने के पानी के बाहर जाना पड़ता है। जल जीवन मिशन योजना के द्वारा ऐसे परिवारों के घरों तक पानी पहुँचाया जायेगा। इस योजना का लोगों का काफी फायदा मिल रहा है।

विषय सूची

जल जीवन मिशन योजना रजिस्ट्रेशन 2022

केंद्र सरकार का मानना है कि जब ग्रामीण भारत आगे बढ़ेगा, देश भी तभी आगे बढ़ सकता है। सरकार देश के विकास में ग्रामीण भारत के योगदान को अच्छी तरह समझता है। देश के ग्रामीण क्षेत्र के सभी परिवारों तक नल जल उपलब्ध करवाना के लिए Jal Jeevan Mission Scheme को एक रणनीति के तहत शुरू किया है। गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्र में आज भी 50 प्रतिशत से परिवार ऐसे है, जिनके घरों में पानी का कनेक्शन नहीं है। लेकिन सरकार की इस योजना के द्वारा अब सभी घरों तक पानी के कनेक्शन पहुँच पाएंगे।

यदि आप भी जल जीवन मिशन योजना का लाभ लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवेदन करने के पश्चात आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे। केंद्र सरकार के रिकॉर्ड के अनुसार इस योजना के द्वारा वर्ष 2019 से लेकर 18 प्रतिशत से अधिक परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए गए है, जिससे कुल लगभग 18 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से अब तक लगभग 6 करोड़ से अधिक परिवारों को पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए है। सरकार का लक्ष्य वर्ष 2024 तक ग्रामीण क्षेत्र के सभी परिवारों तक पानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाना है। ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना।

जल जीवन मिशन स्कीम

स्कीमजल जीवन मिशन स्कीम
किसकी योजना है?केंद्र सरकार की।
विभागपेयजल और स्‍वच्‍छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय।
लाभार्थीग्रामीण भारत के परिवार।
बजट350 लाख करोड़।
उद्देश्यपानी के कनेक्शन उपलब्ध करवाना।
सत्र2022
आधिकारिक वेबसाइटejalshakti.gov.in
jaljeevanmission.gov.in

जल जीवन मिशन योजना के उद्देश्य

  • सरकार का यह मिशन घरों में लगे माजूदा पानी के कन्नेक्शन या अन्य कोई आपूर्ति प्रणाली की कार्य करने की क्षमता को सुनिश्चित करता है। इसके अलावा इसका उदेश्य पानी की गुणवत्ता निगरानी व परिक्षण, सतत कृषि को बढ़ावा देना भी है।
  • सरंक्षित जल का उपयोग, पेयजल आपूर्ति प्रणाली में सुधार करना, धूसर जल का उपचार व दुबारा से इसका उपयोग, पेयजल के शर्तों में सुधार करना आदि।
Jal Jeevan Mission
  • सरकार द्वारा इस योजना को ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों तक पानी के कनेक्शन पहुँचाने के लिए शुरू की गयी है, क्यूंकि ग्रामीण क्षेत्र की एक बहुत बड़ी आबादी अपने घर में प्रयोग होने वाले पानी को काफी दूर से लेट है, जिसके लिए उन्हें काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। यदि कारण है कि सरकार द्वारा इस तरह की योजना को शुरू किया गया है।
  • सरकार की प्लान वर्ष 2024 तक सभी पात्र परिवारों तक इसका लाभ पहुँचाना है। इस प्रकार यदि इस योजना को पूरी तरह से जमीन पर उतारा जाता है, तो ग्रामीण लोगों को जल्द ही नल जल के स्वच्छ पानी की सुविधा मिल जाएगी।
  • किसी भी व्यक्ति के लिए पानी सबसे जरुरी है, क्यूंकि पानी पीने के अलावा भी हमने खाना बनाने, कपडे धोने, नहाने आदि के लिए हम प्रयोग करते है, पानी के बिना कोई भी व्यक्ति जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकता है। इसीलिए सभी घरों में पानी के कनेक्शन व उसमे पानी का आना आवश्यक है। यह कारण भी है कि सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया।

ग्रामीण जल जीवन मिशन विशेषताएं

केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन की विशेषताओं का विवरण निम्न है –

  • ग्रामीण परिवारों को JJM Scheme के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के सभी ऐसे परिवारों को पानी के कनेक्शन दिए जायेंगें, जिन्हे अभी तक यह सुविधा प्राप्त नहीं हुई है।
  • इस योजना के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के सभी स्थानों जैसे स्कूल, ग्राम पंचायत भवन, आंगनवाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र आदि में भी पानी के कनेक्शन लगवाए जायेंगें।
  • यह किसी भी राज्य के जिले क्षेत्र में सरकार के जल एवं स्वत्छता मिशन के अंतरगत स्टेट वॉटर एंड सेनिटेशन मिशन (SWSM) द्वारा करवाया जायेगा।
Jal Jeevan Mission
  • लोगों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए ग्रामीण जल जीवन मिशन के द्वारा प्रदुषण के निवारण के लिए टेक्नोलॉजी इंटरवेंशन (प्रौद्योगिकीय मध्यपरिवर्तन) का प्रावधान किया गया है।
  • जल जीवन मिशन पानी की आपूर्ति व मांग को स्थानीय स्तर पर ध्यान केंद्रित करेगा।
  • जल जीवन मिशन स्कीम के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार के घर में पानी का नल उपलब्ध हो जाय।

योजना का लाभ लेने वाले राज्यों का प्रतिशतवार विवरण

gramin jal jeevan mission scheme ग्रामीण जल जीवन मिशन योजना का लाभ किस राज्य ने कितना लिया है, उसका प्रतिशतवार विवरण नीचे दिया गया है।

स्टेट का नाम जल जीवन मिशन स्कीम (ग्रामीण) क्षेत्रों
की प्रतिशतता
तेलंगाना 69.56 %
बिहार54.38 %
हिमाचल प्रदेश19.99 %
असम3.39 %
केरल1.78 %
झारखंड3.36 %
गोवा24.3 %
महाराष्ट्र15.4 %
उत्तराखंड14.97 %
जम्मू-कश्मीर14.94 %
कर्नाटक1.40 %
लद्दाख2.25 %
राजस्थान3.69 %
पश्चिम बंगाल1.44 %
हरियाणा21.12 %
मिजोरम23.19 %
मणिपुर20.78 %

जल जीवन मिशन स्कीम से लाभान्वित राज्य

जल जीवन मिशन स्कीम से अब तक देश के लगभग सभी राज्यों के लोग लाभान्वित हो रहे है, राज्य की यदि बात की जाय तो अभी तक गुजरात, हिमाचल, जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, मेघालय, सिक्खिम, यूपी, उत्तराखंड, पश्चिमी बंगाल आदि राज्यों के लोगों के लोगों को इसका लाभ बड़े पैमाने पर मिल चूका है। सरकार का लक्ष्य है कि नल जल योजना के माध्यम से वर्ष 2024 तक 50% से अधिक वंचितों तक इसका लाभ पहुँचाया जाय। गोवा इस योजना के तहत लाभ लेने वाला देश का पहला राज्य बना था।

जल जीवन मिशन (JJM) से संबंधित कुछ आंकड़ें

क्रम संख्याजल जीवन मिशन से संबंधितआंकड़े
1परिवारों की कुल संख्या (Total number of households)19,18,67,736
2Households with
tap water connections
(as on 15 Aug 2019)
3,23,62,838
(16.87%)
3ऐसे परिवार जिनके पास पानी कनेक्शन पहले से है (Households with
tap water connections)
9,67,75,782
(50.44%)
4ऐसे परिवारों की संख्या जिन्हे मिशन की शुरुआत के बाद से नल के पानी का कनेक्शन प्रदान किया गया (Number of households provided tap water connection since the inception of the mission)6,44,12,944 (33.57%)

जल जीवन मिशन योजना संपर्क विवरण

इस आर्टिकल में हमने जल जीवन मिशन के बारे में लगभग सभी बिंदुओं को कवर किया है, लेकिन यदि आपको फिर भी इससे संबधित कोई समस्या का सामना करना पढ़ रहा है, तो आप नीचे दिए गए विवरण / टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

फोन नंबर 011-24362705
फैक्स 011-24361062
ईमेल आईडी [email protected]
डाक पता Office Of Mission Director
National Jal Jeevan Mission (NJJM)
Department Of Drinking Water And Sanitation
Ministry Of Jal Shakti
Government Of India
4th Floor, Pandit Deendayal Antyodaya Bhawan, CGO Complex,
Lodhi Road, New Delhi-110003

जल जीवन मिशन स्कीम से संबधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्रश्न 1 – जल जीवन मिशन को कब और कैसे शुरू किया गया?

उत्तर – ग्रामीण भारत के प्रत्येक परिवार तक नल जल को पहुँचाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2019 को शुरू किया गया था।

प्रश्न 2 – जल जीवन मिशन (NJJM) ग्रामीण को किसके द्वारा क्रियान्वित किया जाता है?

उत्तर – NJJM अथवा जल जीवन मिशन को ग्राम पंचायत, पानी समिति व ग्राम जल स्वच्छ्ता समिति द्वारा क्रियान्वित किया जाता है।

प्रश्न 3 – में गांव का रहने वाला हूँ, मेरे घर पर पानी का नल नहीं है, क्या मुझे इस योजना का लाभ मिल सकता है?

उत्तर – हाँ, आप अपने ग्राम पंचायत के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते है, इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए बनाया है।

प्रश्न 4 – में शहर में रहता हूँ, क्या मुझे भी जल जीवन योजना का लाभ मिल सकता है?

उत्तर – हाँ, यदि आप शहरी क्षेत्र के रहने वाले है, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

प्रश्न 5 – जल जीवन मिशन के द्वारा अब तक कितने लोगों को लाभ मिल चूका है?

उत्तर – ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 19 करोड़ परिवारों में से लगभग 3 करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल चूका है।

प्रश्न 6 हर घर जल योजना को सत्यापित करने वाला पहला राज्य कौन सा है?

उत्तर – गोवा देश का पहला राज्य है, जिसने हर घर जल मिशन योजना को सत्यापित किया।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!