UP Free Bus Service | उत्तर प्रदेश मुफ्त बस सेवा की शुरुआत | 2022

UP Free Bus Service : यूपी की योगी सरकार द्वारा प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं के लिए UP Free Bus Service 2022 को शुरू किया जा रहा है, इस योजना के द्वारा राजयभर की बुजुर्ग महिलाओं को फ्री बस यात्रा का लाभ मिलेगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की जनता के लिए (जिसमे सभी वर्ग के लोगों के लोग शामिल होते है) राज्य सरकार द्वारा कहीं योजनाएं शुरू की जाती रही है। यह योजना भी राज्य की जनता के लाभ को ध्यान में रखते हुए शुरू की गयी है, इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रदेशभर की बुजुर्ग महिलाएं यानि जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, इनके लिए प्रदेशभर में फ्री बस सेवा की सुविधा जल्दी ही शुरू करेगी।

up free bus service

यूपी के निवासियों को इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए, क्यूंकि हमारे सभी के घरों में बुजुर्ग तो होते ही है, ऐसे में यह योजना सभी परिवारों के लिए लाभदायी साबित हो सकती है। इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा के बारे में बताने जा रहे है। जैसे – फ्री बस सेवा यूपी क्या है, यूपी फ्री बस सेवा का लाभ कैसे लिया जा सकता है, इस क्या फायदे है आदि। इसीलिए कृपया आर्टिकल पढ़ें।

उत्तर प्रदेश मुफ्त (फ्री) बस सेवा 2022

राज्य के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा हाल ही में रक्षाबंधन के अवसर पर प्रदेश की महिलाओं के लिए सौगात लेकर आये है, श्री योगी आदित्यनाथ ने 10 अगस्त 2022 को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी, उन्होंने लिखा की प्रदेश सरकार जल्दी ही बुजुर्ग महिलाओं जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उनके लिए प्रदेश भर में फ्री बस सेवा की शुरुआत करने जा रहे है। रक्षाबंधन में चुकीं महिलाएं भाइयों के राखी बांधती है, इसीलिए रक्षाबंधन के दिन सभी महिलाओं को फ्री बस सर्विस कर दी थी, लेकिन बुजुर्ग महिलाओं के लिए शुरू की जाने वाली यह योजना जल्दी ही शुरू की जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना

UP Free Bus Service संक्षिप्त विवरण

योजनायूपी फ्री बस सर्विस
किसने घोषणा कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा।
घोषित तिथि10 अगस्त 2022 ईस्वी
लाभार्थीयूपी की 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं
उद्देश्यबुजुर्ग महिलाओं को फ्री बस सेवा उपलब्ध करवाना।
साल2022
अधिकारिक वेबसाइटशीघ्र ही लांच होगी।
परिवहन विभाग यूपी वेबसाइट https://upsrtc.up.gov.in/

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा UP Free Bus Seva Scheme को शुरू करने का उदेश्य राज्य के बुजुर्गों को यह सेवा उपलब्ध करवाना है, हम अक्सर देखते है, कि बुजुर्गों को जब कभी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना होता है, तो उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्यूंकि इस उम्र में आते आते पैसों की कमी के कारण एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं जा पाते है, इसीलिए राज्य के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा इसे शुरू किया गया है।

इस प्रकार अब यूपी सरकार की फ्री बस सेवा स्कीम 2022 के शुरू हो जाने से बुजुर्ग महिलाओं को कहीं भी आने जाने में समस्या नहीं आएगी। फ़िलहाल इसकी केवल घोषणा ही की गयी है, इसलिए इसके बारे में विस्तृत जीओ आना अभी बाकि है, उम्मीद है कि जल्दी ही सरकार द्वारा इसके लिए विस्तृत नियम शर्ते लागु की जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री बिजली कनेक्शन योजना

UP Free Bus Service के लिए पात्रता शर्ते

  • up bus service 2022 के बारे में फ़िलहाल सरकार द्वारा विस्तृत जानकारी साझा नहीं की गयी है, लेकिन फिर भी आपको कुछ बेसिक शर्तों को तो पूरा करना ही होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपका यूपी का निवासी होना आवश्यक है, क्यूंकि यह उत्तर प्रदेश सरकार की योजना है, इसीलिए इसका लाभ भी प्रदेश की जनता को ही दिया जायेगा।
  • दूसरा यह योजना केवल महिलाओं के लिए है, इसके लिए 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलायें ही पात्र होगी।
  • इसके अलावा अभी फिलहाल कोई विस्तृत नियम व शर्ते सरकार द्वारा जारी नहीं की गयी है, सरकार द्वारा ऑफिसियल रूप से योजना शुरू होने पर सभी नियम शर्तों को अपडेट कर दिया जायेगा।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी आदि।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ।

उत्तर प्रदेश फ्री बस सेवा के लाभ

  • यह उत्तर प्रदेश सरकार की योजना है, इसकी घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगीआदित्यनाथ जी द्वारा 10 अगस्त 2022 को ट्वीट करके दी गयी।
  • योजना का लाभ उत्तर प्रदेश सरकार की बसों के माध्यम से दिया जायेगा, इस योजना के शुरू होने के बाद से इन महिलाओं को दूसरों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा।
  • यह योजना केवल उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए है, राज्य की 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश की UPSRTC बसों पर बुजुर्ग महिलाएं योजना के शुरू होने के बाद से प्रदेशभर में कहीं भी कर पाएंगी।

यूपी फ्री बस सर्विस के लिए आवेदन कैसे करें?

यूपी फ्री बस सर्विस के लिए महिलाओं का इंतजार जल्दी ही समाप्त होने वाला है, क्यूंकि राज्य सरकार इसके लिए जल्दी ही पूरी प्रक्रिया (जीओ) लाएगी। योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन फॉर्म भरना होगा। सरकार द्वारा बुजुर्ग महिलाओं के लिए सीधे पहचान पत्र के माध्यम से यात्रा करना या फिर परिवहन विभाग द्वारा यात्रा पास जारी किया जा सकता है, फ़िलहाल इसकी केवल घोषणा की गयी है। जल्दी ही सरकार द्वारा इसका विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाता है।

FAQ: UP Free Bus Service FAQ

प्रश्न – यूपी फ्री बस सर्विस क्या है?

उत्तर – यह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं के लिए एक फ्री बस सर्विस है। इस योजना के माध्यम से 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलायें यूपी के अंदर फ्री बस यात्रा कर पाएंगी।

Leave a Comment

x
error: Content is protected !!